Thursday , April 25 2024
Home / जीवनशैली / जरूरत से ज्यादा पिस्ता सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, पढ़े पूरी खबर..

जरूरत से ज्यादा पिस्ता सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, पढ़े पूरी खबर..

पिस्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई सारी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। इसका इस्तेमाल कई पकवानों में भी किया जाता है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अधिक मात्रा में पीस्ता खाना सेहत के लिए नुकासानदायक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, ज्यादा पिस्ता खाने से आपके सेहत पर क्या असर पड़ता है।

1. वजन बढ़ता है

पिस्ता का टेस्ट काफी स्वादिष्ट होता है, इसलिए लोग इसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में पीस्ता खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए वजन घटाने के दौरान एक-दो पिस्ते का सेवन करें।

2. किडनी के लिए नुकसानदायक

पिस्ता में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही पिस्ता का सेवन करें।

3. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें पिस्ता खाने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और भी बढ़ सकती है। इसके ज्यादा सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

4. पाचन से जुड़ी समस्याएं

अगर आप ज्यादा पिस्ता खाते हैं, तो इससे दस्त, सूजन, कब्ज, पेट में दर्द आदि समस्या हो सकती है। इसमें अधिक मात्रा में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए नुकासानदायक हो सकता है।

5.एलर्जी की समस्या हो सकती है

अगर आपको नट्स से एलर्जी है, तो पिस्ता का सेवन करने से बचें। एक्सपर्ट के अनुसार, अधिक मात्रा में इसके सेवन से सूजन, खांसी आदि समस्या हो सकती है।