Friday , March 29 2024
Home / जीवनशैली / रेजर के इस्तेमाल के कुछ चुनौतियां हैं , जिनसे आप इस तरह पा सकते हैं छुटकारा..

रेजर के इस्तेमाल के कुछ चुनौतियां हैं , जिनसे आप इस तरह पा सकते हैं छुटकारा..

कुछ लोगों को वैक्सिंग से होने वाले पेन से डर लगता है और इसलिए वो शेविंग करना ज्यादा आसान समझ आता है। हालांकि शेविंग दर्द नहीं होता लेकिन उसकी भी अपनी कुछ चुनौतियां हैं जिनसे आप इस तरह छुटकारा पा सकते हैं।

 वैसे तो शरीर पर उगे बालों से महिलाओं की खूबसूरती को जज नहीं किया जा सकता। उन्हें अपने हाथों से लेकर आर्मपिट तक के बाल हटाने हैं या नहीं केवल उनकी इच्छा पर निर्भर करता है ना कि किसी सामाजिक दबाव पर।

लेकिन फिर अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पूरी तरह से फ्लॉलेस दिखे और कोई भी ड्रेस पहनते वक्त आपको खुद को पूरी तरह कॉन्फिडेंट महसूस करें और इसके लिए आप हाथ-पैर या फिर अंडर आर्म्स के बाल हटाना चाहती हैं, तो वो भी पूरी तरह से सही है। लेकिन कुछ लोगों को वैक्सिंग से होने वाले पेन से डर लगता है और इसलिए वो शेविंग करना ज्यादा आसान समझ आता है। हालांकि, शेविंग दर्द नहीं होता लेकिन उसकी भी अपनी कुछ चुनौतियां हैं।

शेविंग रेजर न केवल बालों को हटाने की प्रक्रिया को दर्द मुक्त बनाता है बल्कि एक परेशानी मुक्त तरीका भी है जिसके लिए किसी और की सहायता की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, बहुत से लोगों को अक्सर शेविंग के लिए रेज़र का उपयोग करने के बाद छोटे-छोटे दाने या फिर रैशेज हो जाते हैं, जिसे रेजर बम्प्स भी कहते हैं। हालांकि, ये रेज़र बम्प्स आम हैं। इनसे बचने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं।

अगली बार शेविंग रेज़र का उपयोग करने की योजना बनाएं, तो इन सुझावों का ध्यान रखें-

शॉवर जेल का प्रयोग करें

शेविंग के बाद होने वाले चुभन और धक्कों से बचाव के लिए शावर जेल का इस्तेमाल करें। शेविंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले शॉवर जेल का उपयोग करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि वो किसी भी नहाने वाले साबुन से ज्यादा माइल्ड होते हैं।

शेव करने से पहले एक्सफोलिएशन

शेविंग करने से 24 घंटे पहले, अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि शेविंग के दौरान कोई भी बाल इनग्रोन ना बचें, जिससे शेविंग लंबे समय तक फायदेमंद हो और तुरंत कोई नए बाल ना निकलें।

नए ब्लेड का प्रयोग करें

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी इंफेक्शन या फिर बम्प्स को रोकने के लिए शेव करते समय हमेशा एक नए ब्लेड का उपयोग करें। इसके अलावा आपको कई ब्लेड वाले रेजर का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह शेविंग को आसान और प्रभावी बनाता है और बार-बार रेजर में पैसे इनवेस्ट करने की जरूरत नहीं होती।

ड्राई शेव से बचें

शेविंग से पहले हमेशा शरीर के उस उक्त हिस्से को गीला करें जिसे आप शेव करना चाहते हैं और फिर शेव करना शुरू करें। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम बनते हैं और शेविंग की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

झाग से होता है बेहतर शेव

शेविंग से पहले शरीर के उक्त हिस्से को गीला अवश्य करें, मगर उसके साथ ही किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करना चाहिए जो बालों में झाग पैदा करे और उसे कंडीशन करे। जब रेजर में झाग आ जाता है तो उसे ग्लाइड करना आसान हो जाता है और शेविंग ईजी हो जाती है।