Friday , April 26 2024
Home / देश-विदेश / जानें क्या है मिशन 2024 को लेकर यूपी बीजेपी की प्लानिंग, पढ़े पूरी खबर

जानें क्या है मिशन 2024 को लेकर यूपी बीजेपी की प्लानिंग, पढ़े पूरी खबर

लोकसभा 2024 चुनाव को लेकर यूपी में बीजेपी प्लानिंग तेज कर दी है। राष्ट्रीय कार्यकरणी बैठक के बाद मिशन  2024 के लिए बीजेपी का सारा फोकस यूपी पर है। माना जा रहा है कि जनवरी के अंत तक यूपी बीजेपी की नई टीम का ऐलान हो जाएगा। चर्चा है कि यूपी के लिए विशेष निगरानी समिति बनाई जाएगी। इस सिमित की निगरानी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। वहीं नए यूपी प्रभारी के नाम में गुजरात के कद्दावर नेता सीआर पाटिल और अनुराग ठाकुर का नाम रेस में है। 

प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद यूपी में सांगठनिक बदलाव 

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के बाद अब प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी की बैठक होगी। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 22 जनवरी को होने वाली इस बैठक को मिशन 2024 के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल विस्तार के साथ ही प्रदेश में भी संगठनिक गतिविधियां तेज होने लगी हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी अब नड्डा के साथ अपनी नई पारी शुरू करेंगे। उनके अध्यक्षीय कार्यकाल में यह पहली प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होगी।  बैठक में पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों का रोडमैप तैयार करेगी। प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद यूपी में सांगठनिक बदलावों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी कह भी चुके हैं कि यह बदलाव वार्ड, मंडल जिला और क्षेत्र से लेकर प्रदेश स्तर तक होगा। बैठक में प्रदेश भाजपा की टीम के साथ ही यूपी कोटे से केंद्र में मंत्री और राष्ट्रीय पदाधिकारी भाग लेंगे।

वार्ड, मंडल, जिला और क्षेत्र से लेकर प्रदेश टीम का पुनर्गठन 

लोकसभा चुनाव में यूपी की शत प्रतिशत सीटें जीतने का दावा कर रही बीजेपी में इस लक्ष्‍य के लिए अब नीचे से ऊपर तक सांगठनिक बदलाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वार्ड, मंडल, जिला और क्षेत्र से लेकर प्रदेश टीम का पुनर्गठन किया जाएगा।

एक व्यक्ति-एक पद की नीति की तैयारी

यूपी बीजेपी के एक व्यक्ति-एक पद की नीति के तहत पार्टी पदाधिकारियों पर भी यही नीति लागू करने जा रही है। इस नीति के तहत योगी 2.0 सरकार में मंत्री बन गए पार्टी पदाधिकारियों की संगठन से विदाई होना तय माना जा रहा है। खबर है कि जल्द ही नई समिति का गठन होगा, जिसमें इन्हें बदल दिया जाएगा। योगी सरकार 2.0 में  पार्टी उपाध्यक्ष एके शर्मा और दया शंकर सिंह दोनों को मंत्री बनाया गया है। एके शर्मा शहरी विकास और बिजली मंत्री हैं, वहीं दया शंकर सिंह परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। इनके अलावा पार्टी महासचिव जेपीएस राठौर सहकारिता राज्य मंत्री हैं।