Thursday , March 28 2024
Home / जीवनशैली / अब बिना ड्रायर के अपने बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का करे इस्तेमाल..

अब बिना ड्रायर के अपने बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का करे इस्तेमाल..

ठंड में मौसम में अक्सर बालों को धोना काफी मुश्किल का काम लगता है। दरअसल, सर्दियों में बाल धोने के बाद उन्हें सुखाना काफी मुश्किल होता है। गीले बालों की वजह से अक्सर ठंड लगने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में कई महिलाएं कम समय में अपने बालों में सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लगातार ड्रायर का इस्तेमाल करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही कई बार ऐसा भी होता है कि कई मौकों पर आपके पास ड्रायर उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में अगर आप बिना ड्रायर के अपने बाल सुखाने का कोई विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने बालों को बिना ड्रायर के सुखा सकते हैं।

टी-शर्ट या रूमाल का करें इस्तेमाल

आप में से कई लोग अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करते होंगे। कई महिलाओं की आदत होती है कि वह अपने गीले बालों को सुखाने के लिए उन्हें तौलिए से टाइट बांध लेती हैं। लेकिन ऐसा करना आपके बालों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। ऐसे में जल्दी बाल सुखाने के लिए आप तौलिए की बजाय कॉटन की टी-शर्ट या रूमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सूती कपड़े पानी को जल्दी सोख लेते हैं, जिससे आपके बाल भी जल्दी सूख जाते हैं।

कंडीशनर और कंघी

बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कंडीशनर आपके गीले हेयर्स को सुखाने में भी काफी कारगर है। दरअसल, बाल में लगा सिलिकॉन पानी को बालों पर ठहरने नहीं देता, जिसकी वजह से पानी बालों से जल्दी गिर जाता है। कंडीशनर लगाने के साथ ही मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल भी फायदेमंद होगा। इससे न सिर्फ बालों में सही तरह से कंडीशनर लग पाएगा, बल्कि आपके हेयर्स भी आसानी से सूख जाएंगे।

माइक्रोफाइबर तौलिए फायदेमंद

कई लोगों का मानना है कि तौलिए की मदद से बाल जल्दी सूखते हैं। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। दरअसल, तौलिए से बाल पोंछने पर फ्रिक्शन की वजह से बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में अगर आप तौलिए की जगह माइक्रोफाइबर वाले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा। माइक्रोफाइबर क्लॉथ का सॉफ्ट टेक्सचर पानी को जल्दी सोखने की क्षमता रखता है। साथ ही इससे बालों में फ्रिक्शन भी कम होगा, जिससे वह टूटेंगे नहीं।

नहाते समय ही निकाल दें बालों का पानी

अगर आप अपने बाल जल्दी सुखाना चाहते हैं, तो इसके लिए कोशिश करें कि आप नहाते समय ही बाथरूम में बालों से अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके लिए हेयर वॉश करने के बाद हाथों की मदद से अपने बालों को दबाते हुए ज्यादा से ज्यादा पानी निकाल दें। ऐसा करने से हवा और धूप के संपर्क में आकर आपके बाल अपने आप जल्दी सूख जाएंगे।