Monday , January 30 2023
Home / जीवनशैली / सर्दियों में खुद का रखे खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

सर्दियों में खुद का रखे खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

डायबिटीज इन दिनों एक आम समस्या बनी हुई है। हमारे आसपास कई लोग इस समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। बड़े-बुजुर्ग ही नहीं आजकल युवा भी तेजी से इस बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कुछ सावधानियों का पालन कर इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। सर्दियों में अक्सर डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि शुगर के मरीज इस मौसम में अपना खास ध्यान रखें। अगर आप भी इस बीमारी के शिकार हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर आप सर्दियों में खुद का ख्याल रख सकेंगे।

इम्युनिटी मजबूत करें

सर्दियों अक्सर प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करें, जो इम्युनिटी बढ़ाने में आपके लिए मददगार साबित हो।

मेथी का पानी पिएं

खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाला मेथी दाना कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। कई पोषक तत्वों से भरपूर मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप नियमित रूप से 2 चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका पाउडर भी दूध या पानी के साथ खा सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल की करें जांच

अक्सर मौसम में बदलाव के साथ ही शरीर में ग्लूकोज के स्तर में भी बदलाव होने लगता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें और डॉक्टर की सलाह भी लेते रहें।

हाथों को गर्म रखें

सर्दियों में अक्सर हाथ-पैर ठंडे बने रहते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के हाथ अक्सर ब्लड शुगर लेवल में गड़बड़ी वजह से ठंडे रहते हैं। ऐसे में अपने हाथों को गर्म करने के लिए दस्तानों का इस्तेमाल करें। हाथ गर्म रहने से आप सर्दी से भी बचेंगे और शरीर में ब्लड फ्लो भी अच्छे से होगा। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जब भी अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करें, तो आपके हाथ गर्म हों।

आंवला का सेवन

विटामिन-सी से भरपूर आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में बेहद गुणकारी है। ऐसे में अगर आप सर्दियों में अपने शुगर लेवल को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह 2 बड़े चम्मच आंवले के पेस्ट को पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बिल्कुल नहीं बढ़ेगा।

विटामिन डी लें

कुछ स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि शरीर में इंसुलिन के निर्माण के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करना चाहते हैं, तो इसके लिए धूप एक बढ़िया विकल्प है। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना 30 मिनट तक धूप में बैठना फायदेमंद होता है। इसके अलावा विटामिन डी युक्त चीजें जैसे चीज, योगर्ट आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

पैरों का रखें ख्याल

डायबिटीज के मरीजों के लिए चोट या घाव काफी हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों में अपने पैरों का विशेष ध्यान रखा बेहद जरूरी है। दरअसल, ठंड के मौसम में अक्सर पैरों की त्वचा रूखी होने लगती है, जिससे स्किन फटने की समस्या होने लगती है। वहीं, शुगर के मरीजों में यह समस्या गंभीर हो सकती है। स्किन फटने से डायबिटीज के मरीजों को घाव या इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए सर्दियों में अपने पैरों का खास ख्याल रखें और मोजे-चप्पल आदि पहनकर रखें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहें।