Monday , January 30 2023
Home / बाजार / गौतम अडानी समूह पर भारी कर्ज को लेकर एक बार फिर उठे ये बड़े सवाल..

गौतम अडानी समूह पर भारी कर्ज को लेकर एक बार फिर उठे ये बड़े सवाल..

गौतम अडानी समूह पर भारी कर्ज को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े हुए हैं। दरअसल, Hindenburg रिसर्च ने समूह की लिस्टेड कंपनियों पर कर्ज को लेकर चिंता जाहिर की है। इसके साथ ही ग्रुप के शेयरों को 85 फीसदी से ज्यादा ओवरवैल्यूड बताया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक Hindenburg  यूएस-ट्रेडेड बॉन्ड और नॉन-इंडियन-ट्रेडेड डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए अडानी ग्रुप की कंपनियों में शॉर्ट पोजीशन रखेगी। आसान भाषा में समझें तो Hindenburg रिसर्च, अडानी समूह की लिस्टेड कंपनियों पर दांव लगाकर लॉन्ग टर्म तक के लिए नहीं रखना चाहता है। बता दें कि रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयर 10% तक गिर गए हैं।

कई तरह की गड़बड़ी के आरोप: फॉरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म Hindenburg ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर के वैल्यूएशन में हेरफेर की गई है। इसके साथ ही कई ऐसे भी मामले हैं जो जांच का विषय है। इसमें मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स डॉलर की चोरी और भ्रष्टाचार के आरोप शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रमुख सूचीबद्ध अडानी कंपनियों ने लोन लिया है। वहीं, शेयरों को गिरवी रखकर समूह की ग्रॉस फाइनेंशियल कंडीशन को जोखिम में डाला है। इस रिसर्च रिपोर्ट को तैयार करने के लिए अडानी समूह के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई लोगों का साक्षात्कार लिया गया। वहीं, हजारों दस्तावेजों की जांच की गई।

 निवेशकों को 46000 करोड़ नुकसान: इस खबर के बीच गौतम अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर का भाव करीब 3 फीसदी गिरकर 3315 रुपये पर पहुंच गया। इसके अलावा अडानी समूह की 6 अन्य कंपनियां- अडानी विल्मर, अडानी ग्रीन, अडानी टोटल गैस, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन के शेयर में भी बिकवाली रही। अडानी ग्रुप के स्टॉक्स में गिरावट की वजह से निवेशकों को 46000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। 
            
अडानी ट्रांसमिशन: शेयर भाव- 262.00 रुपया (4.66% गिरावट) 
अडानी पोर्ट्स: शेयर भाव-715.80 रुपया (5.92% गिरावट)
अडानी पावर: शेयर भाव-262.55 रुपया (4.46% गिरावट)
अडानी विल्मर: शेयर भाव-548.00 रुपया (4.39% गिरावट)
अडानी टोटल गैस: शेयर भाव-3749.60 (3.50% गिरावट)
अडानी ग्रीन: शेयर भाव-1881.70 रुपया (1.66% गिरावट)

गौतम अडानी समूह के प्रवक्ता ने ताजा रिपोर्ट पर आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालांकि, कंपनी ने कर्ज संबंधी चिंताओं को बार-बार खारिज किया है। अडानी समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी जुगशिंदर सिंह ने 21 जनवरी को मीडिया को बताया था कि किसी ने भी हमारे लिए कर्ज की चिंता नहीं की है। किसी एक निवेशक ने नहीं की है।

बहरहाल, Hindenburg की रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अडानी एंटरप्राइजेज ने इस सप्ताह भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक पेशकश में $ 2.5 बिलियन जुटाने की योजना बनाई है।