Thursday , March 23 2023
Home / जीवनशैली / जानिए बीते वर्षों में कितना बदला पीएम का अंदाज..

जानिए बीते वर्षों में कितना बदला पीएम का अंदाज..

पूरा देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस खास मौके पर एक बार फिर पीएम मोदी अपना पगड़ी को लेकर चर्चा में आ गए हैं। हर बार की तरह इस बार भी पीएम अलग अंदाज में दिखाई दिए। जानते हैं बीते वर्षों में कितना बदला पीएम का अंदाज- देशभर में आज 74वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। आज का दिन हर एक भारतीय के लिए बेहद अहम है, क्योंकि इस भारत का संविधान लागू किया गया था। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राजपथ पर हर्षोल्लास के साथ समारोह मनाया जाता है। हर बार की तरह इस बार भी सभी को इंतजार था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गणतंत्र दिवस के खास आउटफिट का। हर बार अलग अंदाज में नजर आने वाले पीएम मोदी इस बार भी अपने खास अंदाज में नजर आए। गणतंत्र दिवस परेड से पहले पीएम मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे, जहां वह अपनी खास पगड़ी में दिखाई दिए, जिसने एक बार फिर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

इस साल पहनी राजस्थानी पगड़ी

दरअसल, गणतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने भारत की विविधता का प्रतीक बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहनी थी। आज देशभर में गणतंत्र दिवस के साथ ही बसंत पंचमी का त्योहार भी मनाया जा रहा है। ऐसे में उनकी इस पगड़ी में बसंत पंचमी के झलक भी देखने को मिली। पीएम अब तक इस मौके पर ज्यादातर बंधेज वर्क की पगड़ी में पहने नजर आए हैं। इसी क्रम में आज भी उन्होंने बंधेज वर्क पगड़ी ही पहनी थी। बसंत पंचमी के दिन पीले कपड़े पहनने का अपना अलग महत्व होता है। इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए पीएम ने पीले और केसरिया रंग वाली बहुरंगी पगड़ी पहनी।

बीते वर्षों में इतना बदला पीएम का अंदाज

इस खास पगड़ी के साथ ही उन्होंने सफेद कुर्ता-पायजामा और काला कोट पहना हुआ था। साथ ही उन्होंने एक स्टॉल के साथ अपने इस लुक को कंप्लीट किया। अपने इस आउटफिट से पीएम एक बार फिर चर्चा में हैं। प्रधानमंत्री हर साल अपने आउटफिट को लेकर चर्चा में रहते हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर उनकी पगड़ी हमेशा से चर्चा का विषय रही है। इससे पहले भी वह साल 2015 से लेकर 2022 तक अलग और आकर्षक आउटफिट में नजर आए हैं। तो जानते हैं बीते वर्षों में किस-किस अंदाज में दिखाई दिए पीएम मोदी-
  • सबसे पहले साल 2015 में वह रंगीन राजस्थानी बंधनी पगड़ी में नजर आए थे।
  • इसके बाद साल 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर उन्होंने पीले रंग की पगड़ी पहनी थी।
  • वहीं, साल 2017 के गणतंत्र दिवस पर उन्होंने गुलाबी रंग में सफेद बॉर्डर वाली पगड़ी पहनी थी।
  • बात करें साल 2018 की तो इस साल पीएम मोदी रंगीन पगड़ी में नजर आए थे, जिसमें लाल और पीला रंग ज्‍यादा था।
  • इसके अगले साल 2019 में उन्होंने गणतंत्र दिवस पर सुनहरी धारियों वाली लाल रंग की पगड़ी पहनी थी।
  • वहीं, 2020 के गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल बिंदियों वाली नारंगी रंग की पगड़ी पहने नजर आए थे।
  • साल 2021 में लाल रंग की ‘हलारी पगड़ी’ पहनी थी, जिस पर पीले रंग की बूटियों का डिजाइन बना हुआ था।
  • बात करें बीते साल की तो 2022 में नरेंद्र मोदी पगड़ी का जगह उत्तराखंड की पारंपरिक टोपी में दिखाई दिए थे। इस टोपी पर एक स्ट्रिप था, जिसके ऊपर ब्रह्म कमल लगा हुआ था।