Friday , March 1 2024
Home / जीवनशैली / लौकी के जूस से सेहत को मिलते है ये बड़े फायदे

लौकी के जूस से सेहत को मिलते है ये बड़े फायदे

लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। कुछ लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर कई लजीज व्यंजन भी बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, लौकी का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हां, अगर आप रोजाना इस जूस का सेवन करते हैं, तो कई बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं, लौकी के जूस से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं।

1.पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण पाचन संबंधी समस्या आम है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

2.वजन घटाने में गुणकारी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस डाइट में लौकी के जूस को शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से वजन तेजी से कम हो सकता है। मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

3.हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

लौकी के जूस में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

4.दिल को स्वस्थ रखता है

लौकी में विटामिन-सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

5.ग्लोइंग स्किन के लिए

त्वचा को निखारने के लिए आप लौकी के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर लौकी का जूस लगाएं, जिससे आप कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

घर में ऐसे तैयार करें लौकी का जूस

सबसे पहले लौकी को धोकर इसके छिलके हटा लें, फिर इसे टुकड़ों में काट लें। अब एक कुकर में लौकी और थोड़ा सा पानी डालकर 2-3 सिटी लगा दें। फिर पके हुए लौकी को जार में डालें, इसमें काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस, स्वादानुसार नमक मिलाएं। इस मिश्रण को ब्लेंड कर लें। तैयार है लौकी का जूस।