Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / जानें हज 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि…

जानें हज 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि…

हज 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 मार्च है। इसकी जानकारी अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर दी है। दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन जमा करना 10 फरवरी, 2023 से शुरू हुआ। इच्छुक अपना आवेदन hajcommittee.gov.in/haf23 पर जमा कर सकते हैं।

तीर्थयात्री पैकेज की लागत हुई कम

विशेष रूप से, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने 6 फरवरी को एक नई हज नीति की घोषणा की, जिसके तहत आवेदन पत्र मुफ्त में उपलब्ध कराए गए हैं और प्रति तीर्थयात्री पैकेज की लागत 50,000 रुपए कम कर दी गई है। नई हज नीति को साझा करते हुए, मंत्रालय ने कहा कि महिलाओं, शिशुओं, दिव्यांगजन और बुजुर्गों के लिए आरोहण स्थलों के व्यापक विकल्प और विशेष व्यवस्था की गई है।

हज मक्का मुस्लिमों के लिए है पवित्र स्थान

हज मक्का, सऊदी अरब के लिए एक इस्लामी तीर्थयात्रा है, जो मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र स्थान है। हज शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम सभी वयस्क मुसलमानों के लिए एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है। इस बीच, सऊदी अरब ने जनवरी में घोषणा की कि इस साल हज के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी, अरब न्यूज ने देश के हज मंत्री और उमराह तौफीक अल-रबियाह का हवाला देते हुए बताया। हज एक्सपो 2023 में बोलते हुए, तौफीक अल-रबियाह ने कहा कि इस वर्ष हज में भाग लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी और इस वर्ष हज तीर्थयात्रियों के लिए कोई आयु सीमा नहीं होगी।

2019 में 24 लाख लोगों ने किया था हज

बता दें कि साल 2019 में 24 लाख से अधिक लोगों ने तीर्थयात्रा में हिस्सा लिया था। मगर, साल 2020 में महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सऊदी अरब ने हज यात्रा को बहुत सीमित कर दिया था। सऊदी अरब के 1,000 से कम निवासियों को ही इसमें भाग लेने की अनुमति दी गई थी। इससे पहले साल 1918 के फ्लू महामारी के दौरान भी ऐसा हुआ था, जिसमें दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत हो गई थी।