Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / दक्षिण पूर्व ब्राजील के तटीय इलाकों में भूस्खलन से 24 लोगों की गई मौत…

दक्षिण पूर्व ब्राजील के तटीय इलाकों में भूस्खलन से 24 लोगों की गई मौत…

दक्षिण पूर्व ब्राजील के तटीय इलाकों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत हो गई। राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है।

आम जन-जीवन अस्त व्यस्त

बता दें, ब्राजील में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। आम जन-जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया जा रहा है।

सैकड़ों लोग हुए विस्थापित

रविवार को स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों  में कहा गया, ब्राजील के दक्षिणपूर्व के तटीय इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन हुआ है, जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य लोग विस्थापित हो गए।

पीड़ितों की तलाश कर रहे बचावकर्मी

बचावकर्मी पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं। वे सड़कों को साफ कर रहे हैं। भूस्खलन से ब्राजील के कार्निवल समारोह के लिए आए वाले अनगिनत पर्यटक भी फंस गए हैं।

566 लोगों के विस्थापित होने की पुष्टि

साओ पाउलो राज्य सरकार ने ब्राजील के सबसे अमीर राज्य के तट पर 600 मिलीमीटर (23.62 इंच) से अधिक की बारिश के बाद 19 मौतों और 566 विस्थापित या बेघर व्यक्तियों की पुष्टि की। मौसम के पूर्वानुमान से पता चलता है कि साओ पाउलो के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। साओ पाउलो राज्य ने छह शहरों के लिए 180 दिनों की आपदा की स्थिति घोषित की, जिसे विशेषज्ञों ने एक अभूतपूर्व और चरम मौसम घटना बताया।

मुख्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे राष्ट्रपति

एक स्थानीय समाचार आउटलेट के अनुसार, लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े सैंटोस बंदरगाह पर संचालन शनिवार को 55 किलोमीटर प्रति मिनट (34.18 मील प्रति घंटे) से अधिक हवा के झोंकों और एक मीटर से अधिक ऊंची लहरों के बीच बाधित हुआ। राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा कि वह सोमवार को मुख्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे।