Monday , March 4 2024
Home / खेल जगत / इग्‍लैंड के उभरते हुए स्‍टार ब्रूक ने अपने नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज किया..

इग्‍लैंड के उभरते हुए स्‍टार ब्रूक ने अपने नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज किया..

इंग्‍लैंड के उभरते हुए स्‍टार बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बिना खाता खोले रन आउट हो गए। ब्रूक ने एक भी गेंद का सामना नहीं किया और रन आउट हुए। इसी के साथ ब्रूक के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।  
इंग्‍लैंड के उभरते हुए स्‍टार बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंग्‍लैंड की दूसरी पारी के दौरान हैरी ब्रूक बिना एक भी गेंद खेले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। हैरी ब्रूक इंग्‍लैंड के दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जो डायमंड डक पर आउट हुए। इससे पहले 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोंटी पनेसर बिना कोई गेंद खेले रन आउट होकर पवेलियन लौटे थे। तब पनेसर के नाम डायमंड डक का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। अब हैरी ब्रूक भी इस अनचाहे क्‍लब का हिस्‍सा बन गए हैं। बता दें कि डायमंड डक में खिलाड़ी केवल दो तरीके से आउट हो सकता है। या तो वो बिना गेंद का सामना किए रन आउट हो जाए या फिर वो गेंद का सामना कर रहा हो, लेकिन यह वाइड हो और वो स्‍टंप आउट हो जाए। यह घटना इंग्‍लैंड की दूसरी पारी के 22वें ओवर की है। रूट ने साउथी की पहली गेंद पर गली की दिशा में शॉट खेला और रन लेने दौड़ गए। तीसरी स्लिप में मुस्‍तैद ब्रेसवेल ने दौड़ते हुए गेंद लपकी और विकेटकीपर ब्‍लंडेल को थ्रो किया। ब्‍लंडेल ने बिना देरी किए गिल्लियां बिखेर दी और तब तक ब्रूक क्रीज से काफी दूर थे। इस तरह ब्रूक डायमंड डक का शिकार हुए। उनके आउट होने पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर 80/5 हो गया था।

क्‍या है डायमंड डक?

जब बल्‍लेबाज बिना गेंद खेले आउट हो जाता है तो उसे क्रिकेट की भाषा में डायमंड डक कहते हैं। अधिकांश देखने को मिला है कि बल्‍लेबाज बिना गेंद का सामना किए रन आउट होकर पवेलियन लौटता है। इसके अलावा बल्‍लेबाज अगर पहली गेंद का सामना कर रहा हो, लेकिन यह वाइड हो और वो स्‍टंप आउट हो जाए तो उसे डायमंड डक कहा जाता है।

न्‍यूजीलैंड ने जीता मैच

न्‍यूजीलैंड ने मंगलवार को इंग्‍लैंड को दूसरे टेस्‍ट में 1 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। बता दें कि वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 435/8 के स्‍कोर पर घोषित की। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 209 रन पर ऑलआउट हुई और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी 483 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह इंग्‍लैंड के सामने जीतने के लिए 258 रन का लक्ष्‍य था। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए थ्री लायंस की टीम 256 रन पर ऑलआउट हो गई और 1 रन से मैच हार गई।