Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / आप आसानी से घर बैठे ही चेक करे ऑनलाइन कि पीएम किसान का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं..

आप आसानी से घर बैठे ही चेक करे ऑनलाइन कि पीएम किसान का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं..

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त को जारी होने के बाद भी अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप सीधे पीएम किसान हेल्पडेस्क पर जाकर शिकायत कर सकते हैं।  
केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त को जारी कर दिया गया है और देश में करोड़ों किसान परिवारों के खाते में पैसा पहुंच गया है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के पात्र हैं, तो आप आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। के तहत पात्र किसान परिवारों को सरकार की ओर से हर साल 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना को केंद्र सरकार की ओर से 2019 में शुरू किया गया था। पूरे देशभर के आठ करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिल रहा है। पीएम किसान योजना की 13 वीं किस्त के तहत सरकार ने किसानों को 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।

लाभार्थी सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ओपन करें।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा। जहां बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आप राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • इसके बाद आपको पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लाभार्थी सूची नाम न आने पर क्या करें

अगर आपका इस लिस्ट में नाम नहीं है तो आप इसकी शिकायत पीएम किसान हेल्पडेस्क पर कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही की जा सकती है। इसके साथ पर ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हेल्प डेस्क पर कैसे करें शिकायत

प्रधानमंत्री किसान योजाना की हेल्पडेस्क पर शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर हेल्प डेस्क सेक्शन में जाकर शिकायत दर्ज कराएं। वहीं, कोई समस्या होने पर आप हेल्पलाइन नंबर 011- 24300606 या फिर टोल फ्री नंबर 18001155266 पर कॉल कर अधिक जानकारी ले सकते है