Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / पयर्टन हमेशा से भारत के सामाजिक और सांस्कृतिक सभ्यता का हिस्सा – मोदी

पयर्टन हमेशा से भारत के सामाजिक और सांस्कृतिक सभ्यता का हिस्सा – मोदी

नई दिल्ली 03 मार्च।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि इस वर्ष जनवरी में पिछले वर्ष के इसी माह की तुलना में चार गुणा अधिक विदेशी पर्यटक भारत आये हैं।

श्री मोदी ने भारतीय पयर्टन की सम्‍भावनाओं पर बजट बाद एक वेबिनार को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि पयर्टन हमेशा से भारत के सामाजिक और सांस्‍कृतिक सभ्‍यता का हिस्‍सा रहा है। अगर देश में अधिक सुविधाएं विकसित होंगी तो पयर्टकों के आगमन में वृद्धि होगी।  प्रधानमंत्री ने 50 ऐसे पयर्टन स्‍थल विकसित करने पर जोर दिया जहां दुनियाभर के पयर्टक भारत यात्रा के दौरान जाना चाहे। उन्‍होंने कहा कि सभी पयर्टन स्‍थलों के लिये सभी भारतीय भाषाओं में ऐप विकसित किये जा रहे हैं। इनमें संयुक्‍त राष्‍ट्र की सूची में शामिल पयर्टन स्‍थल भी हैं।

श्री मोदी ने कहा कि पयर्टन के लिये विषयवस्‍तु तैयार करते समय सभी भाषाओं को शामिल किया जाना चाहिए और डिजिटल कनेक्‍टीविटी और ऐप का और आधुनिकीकरण होना चाहिए।श्री मोदी ने कहा कि गांव देश में पयर्टन का केन्‍द्र बन रहे हैं। बुनियादी सुविधाओं में सुधार होने के कारण दूर-दराज के गांव पर्यटन मानचित्र पर आ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने सीमाई क्षेत्रों में स्थित गांवों के लिये वाइब्रेंट विलेज स्‍कीम आरंभ की है।