Thursday , May 23 2024
Home / देश-विदेश / कर्नाटक के नंदी सहकारी चीनी मिल में नए बॉयलर में विस्फोट, 4 कर्मचारी घायल

कर्नाटक के नंदी सहकारी चीनी मिल में नए बॉयलर में विस्फोट, 4 कर्मचारी घायल

कर्नाटक के विजयपुरा जिले में बीते दिन नंदी सहकारी चीनी मिल में भीषण दुर्घटना हो गई है। मिल में लगे एक नए बॉयलर में विस्फोट हो गया था। इसके कारण चार कर्मचारी घायल हो गए। विस्फोट में गंभीर रूप से झुलसे श्रमिकों में से एक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 220 टन क्षमता का बॉयलर हाल ही में लगाया गया था।

51 करोड़ रुपये की लागत से लगा था बॉयलर

बॉयलर को पुणे के एसएस इंजीनियर्स द्वारा 51 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया था। फैक्ट्री प्रशासन ने नई दिल्ली के ISGEC हैवी इंजीनियरिंग लिमिटेड के साथ कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर इसे पुणे के एसएस इंजीनियर्स को सौंप दिया था। हालांकि कंपनी ने इसके लिए उन्हें 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। बॉयलर फटने से चारों मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। सूचना मिलने के बाद जिला पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे।

प्रैक्टिकल टेस्ट के दौरान बॉयलर में विस्फोट

पूने के एसएस इंजीनियर्स ने नए स्थापित सहकारी चीनी मिल के लिए बॉयलर लगाया था। लेकिन प्रैक्टिकल टेस्ट के दौरान उसमें अचानक से विस्फोट हो गया था। जिसमें चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। विस्फोट होने से नंदी सहकारी चीनी मिल में अफरा- तफरी मच गई थी।

मिल में लगाया गया घटिया बॉयलर

चीनी मिल में बॉयलर फटने के कारणों को फिलहाल पता नहीं चल पाया है। तो वहीं मिल में काम करने वाले कर्मचारी अब यह आरोप लगा रहे हैं कि शशिकांत पाटिल के नेतृत्व वाले फैक्ट्री प्रबंधन बोर्ड ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया है। उन्होंने मिल में घटिया बॉयलर लगाया जिस वजह से वह कुछ ही दिनों के भीतर फट गया है। उन्होंने मामले की विस्तृत जांच की मांग की है। हालांकि पुलिस ने मामले को तुरंत संज्ञान में लेते हुए जांच शुरू कर दी है।