Wednesday , May 29 2024
Home / बाजार / सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की ऑनलाइन माध्यम से खरीद करने पर निवेशकों को सरकार की ओर से छूट दी जा रही…

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की ऑनलाइन माध्यम से खरीद करने पर निवेशकों को सरकार की ओर से छूट दी जा रही…

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 – सीरीज IV के सब्सक्रिप्शन सोमवार (6 मार्च, 2023) को खुल गया है। ये सब्सक्रिप्शन  पांच दिन तक निवेशकों के लिए खुला रहेगा। आरबीआई द्वारा इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में प्रति ग्राम सोने का भाव 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकार की ओर से आरबीआई ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने कार्य करता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन आवेदन करने मिलेगी छूट

आरबीआई की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए ऑनलाइन खरीद पर छूट दी जा रही है। आरबीआई के मुताबिक, अगर आप डिजिटल माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद करते हैं, तो आपको तय कीमत से प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्कांउट दिया जाएगा। आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि ऐसे निवेशकों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 5,561 प्रति ग्राम के हिसाब से जारी किए जाएंगे।

कौन -कौन खरीद सकता है?

सरकार की ओर से जारी नए सर्कुलर के अनुसार, कोई भी व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटी और चैरिटेबल संस्था सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकती है। किसी भी व्यक्ति या संस्था को कम से कम 1 ग्राम या उसके गुणज में सोना खरीदना होगा। एक व्यक्ति एवं एचयूएफ अधिकतम 4 किलो गोल्ड और ट्रस्ट एवं संस्थाएं अधिकतम 20 किलो गोल्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कहां से खरीद सकते हैं?

बॉन्ड की बिक्री बैंकों स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से की जाएगी।