Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / किफायती दरों पर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता – मोदी

किफायती दरों पर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता – मोदी

नई दिल्ली 06 मार्च।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश में किफायती दरों पर चिकित्‍सा सेवा उपलब्‍ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

श्री मोदी ने आज स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए  कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के अधिकतम उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं को सस्ता और सुलभ बनाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका लगातार बढ़ रही है।

उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत और जन औषधि योजनाओं के कारण गरीबों और मध्यम वर्ग के रोगियों की एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई है।कई दशकों से स्वास्थ्य के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण और एक दूरगामी सोच की कमी रही। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को केवल स्वास्थ्य मंत्रालय तक ही सीमित नहीं रखा है, बल्कि पूरे सरकारी तंत्र के लिए यह प्राथमिकता का विषय है। प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र, विशेष रुप से आयुर्वेद के सभी हितधारकों से साक्ष्य-आधारित अनुसंधान को मज़बूत करने का आग्रह किया।

श्री मोदी ने बताया कि पिछले वर्षों में 260 से अधिक मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं, जबकि 2014 के बाद मेडिकल सीटों की संख्या दोगुनी हो गई है। प्रधानमंत्री ने इस बात का उल्लेख किया कि सरकार नागरिकों के घरों के पास परीक्षण सुविधाओं और प्राथमिक उपचार के लिए बेहतर सुविधाओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भारत के फार्मा सेक्टर ने पूरी दुनिया का भरोसा हासिल किया है, जो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि महामारी ने सिखाया है कि आपूर्ति श्रृंखला बहुत ही महत्वपूर्ण विषय बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में विदेशों पर भारत की निर्भरता को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।