Thursday , May 23 2024
Home / देश-विदेश / आएये जानें किस वजह से रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टरों के संचालन पर लगाई रोक…

आएये जानें किस वजह से रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टरों के संचालन पर लगाई रोक…

मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के मद्देनजर रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगा दी है। ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक तब तक जारी रहेगी, जब तक इसके जांचकर्ताओं को हेलिकॉप्टर के दुर्घटना होने के कारण का पता नहीं चल जाता है। मालूम हो कि ALH हेलिकॉप्टर भारतीय तटरक्षक बल के साथ सेना, नौसेना और वायु सेना सहित तीनों रक्षा बलों द्वारा संचालित किए जाते हैं।

सेना के जवानों और परिवहन सहित कई भूमिकाओं में होता है उपयोग

रक्षा बलों के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के कारणों का पता जब तक नहीं चल जाता और इस मामले में सभी प्रकार के जांच पूरी होने तक इसके संचालन पर रोक लगा दी गई है।” एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव को हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया है। इसका उपयोग भारतीय रक्षा बलों द्वारा सेना के जवानों और सामग्री के परिवहन सहित कई भूमिकाओं में किया जाता है।

कंपनी ग्रहकों के साथ मिलकर करेगी काम

एचएएल के अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि एचएएल ने इस मामले में पहले ही कदम उठा लिए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों के साथ मिलकर काम करेगी कि हेलीकॉप्टरों का संचालन न रुक सके। रक्षा अधिकारी ने कहा कि जल्द ही एएलएच ध्रुव फिर से संचालन हो सकेगा।

अचानक बिजली की कमी का हुआ था अनुभव

मालूम हो कि दो दिन पहले घटना के दौरान मुंबई से नियमित उड़ान मिशन पर एक भारतीय नौसेना एएलएच ध्रुव को अचानक बिजली की कमी और तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ। हालांकि पायलट ने पानी के ऊपर ही इसको नियंत्रित किया और तीनों वायुकर्मी हेलीकॉप्टर से सुरक्षित बाहर निकल गए और एक त्वरित बचाव अभियान के हिस्से के रूप में उन्हें बचाया गया।