Sunday , May 19 2024
Home / देश-विदेश / मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के इन पांच जगहों पर एनआईए ने मारा छापा…

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के इन पांच जगहों पर एनआईए ने मारा छापा…

एनआईए की टीमों ने शनिवार को मध्य प्रदेश के सिवनी में चार स्थानों और महाराष्ट्र के पुणे में एक स्थान पर तलाशी ली। एनआईए के दिल्ली मुख्यालय में दर्ज मामले के संबंध में छानबीन के दौरान सिवनी जिले में संदिग्ध और अवैध गतिविधियों की सूचना मिलने पर एनआईए की टीम जांच करने सिवनी पहुंची थी।
NIA ने संदिग्धों के घरों की ली तलाशी एनआईए ने इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) मामले में संदिग्ध पुणे में तल्हा खान और सिवनी में अकरम खान के घरों की तलाशी ली। दिल्ली में ओखला से एक कश्मीरी दंपती जहां जैब सामी वानी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ये मामला दर्ज किया था। दंपती को आईएसकेपी से संबद्ध पाया गया। जांच के दौरान, एक अन्य आरोपित अब्दुल्ला बसिथ की भूमिका सामने आई, जो पहले से ही एनआईए की ओर से जांच किए जा रहे एक अन्य मामले में तिहाड़ जेल में बंद था। इसके अलावा एनआईए ने शिमोगा आईएस साजिश मामले में सिवनी में तीन अन्य स्थानों पर तलाशी ली। जिन स्थानों की तलाशी ली गई उनमें संदिग्ध अब्दुल अजीज सल्फी और शोएब खान के आवासीय और व्यावसायिक परिसर शामिल थे।

अब्दुल और शोएब से पूछताछ के बाद NIA ने छोड़ दिया था

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि एनआईए अब्दुल अजीज सल्फी और शोएब खान को जबलपुर ले गई थी और उसने दोनों को पूछताछ के बाद नोटिस देकर छोड़ दिया है। इन्हें नोटिस देकर बेंगलुरू में बुलाया गया है। एजेंसी ने कहा कि शिमोगा मामले में विदेश से रची साजिश के तहत आरोपित मोहम्मद शरीक, माज मुनीर खान, यासीन और अन्य ने विदेशों में स्थित अपने आकाओं के निर्देश पर गोदामों, शराब की दुकानों जैसी सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को निशाना बनाया और आगजनी व तोड़फोड़ की 25 से अधिक घटनाओं को अंजाम दिया।