Thursday , May 23 2024
Home / देश-विदेश / सीबीएसई से जारी होने वाले दसवीं और 12वीं के अंक पत्र पर इस बार मार्क्स (अंक) के साथ-साथ ग्रेड भी दिया जाएगा

सीबीएसई से जारी होने वाले दसवीं और 12वीं के अंक पत्र पर इस बार मार्क्स (अंक) के साथ-साथ ग्रेड भी दिया जाएगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से जारी होने वाले दसवीं और 12वीं के अंक पत्र पर इस बार मार्क्स (अंक) के साथ-साथ ग्रेड भी दिया जाएगा। बोर्ड सूत्रों के अनुसार, अंक पत्र पर सभी मुख्य विषयों के अंक के साथ विषय वार ग्रेडिंग रहेगी। अभी तक बोर्ड से विषय वार अंक तो दिये जाते थे, लेकिन ग्रेडिंग कुल अंक की ही मिलती थी। लेकिन इस बार से विषयवार ग्रेडिंग रहेगी। इससे छात्रों को पता चलेगा कि संबंधित विषय में उन्हें क्या ग्रेड प्राप्त हुआ है। इसकी जानकारी सीबीएसई की ओर से स्कूलों को दी गई है। बोर्ड के अनुसार, अब 11वीं कक्षा में नामांकन और स्नातक में नामांकन के लिए विभिन्न स्कूल और विवि द्वारा ग्रेडिंग को देखा जा रहा है। इससे कई बार छात्रों को परेशानी होती है। ऐसे में अंक पत्र पर अंक के साथ ग्रेड होने से आगे की कक्षा में नामांकन लेने में सुविधा होगी। बता दें कि बोर्ड ने इस बार दसवीं और 12वीं के सिलेबस में भी बदलाव किया है। इसका असर भी इस बार के परिणाम पर हो सकता है।
प्रमुख पांच में व्यावसायिक (कौशल) विषय भी शामिल सीबीएसई के दसवीं और 12वीं के अंकपत्र में पहली बार वोकेशनल (स्किल) विषय को शामिल किया जाएगा। अभी तक वोकेशनल को अतिरिक्त विषय के तौर पर शामिल किया जाता था। लेकिन इस बार मुख्य विषय में भी शामिल रहेगा। वहीं वैसे छात्र जिन्होंने अतिरिक्त विषय में मुख्य तीन विषय से अधिक अंक प्राप्त किया होगा, उनके अतिरिक्त विषय मुख्य विषय के तौर पर शामिल होगा। ऐेसे में अगर कोई छात्र अतिरिक्त विषय के तौर पर स्किल विषय लिए होंगे तो उस विषय का मुख्य विषय के तौर पर अंक जुड़ेगा। इसके अलावा जिन छात्रों ने स्किल विषय को मुख्य तीन विषय में लिया होगा, उनके अंक भी प्रमुख पांच में रहेगा। जिन विषयों की परीक्षा हो जा रही है, उसका मूल्यांकन तीसरे दिन शुरू हो रहा है। इससे 15 अप्रैल तक मूल्यांकन समाप्त करने का लक्ष्य है। 12वीं बोर्ड की परीक्षा चार अप्रैल को समाप्त होगी। इसके दस से 15 दिनों में मूल्यांकन समाप्त हो जायेगा। मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में परिणाम जारी हो सकता है।