Tuesday , July 16 2024
Home / खास ख़बर / आयोग निर्धारित के अनुसार 4 लाख उम्मीदवारों को अगले चरण PET/PST के लिए क्वालिफाई घोषित करेगा..

आयोग निर्धारित के अनुसार 4 लाख उम्मीदवारों को अगले चरण PET/PST के लिए क्वालिफाई घोषित करेगा..

वर्ष 2022 की एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा में सम्मिलित 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों का नतीजों का इंतजार जल्द समाप्त होगा। आयोग निर्धारित कट-ऑफ के अनुसार 4 लाख उम्मीदवारों को अगले चरण PET/PST के लिए क्वालिफाई घोषित करेगा।
  कर्मचारी चयन आयोग द्वारा BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, AR और SSF में कॉन्स्टेबल रैंक के 50 हजार (संशोधित) पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के नतीजों की घोषणा का इंतजार 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को है। आयोग द्वारा एसएससी जीडी रिजल्ट 2023 डेट का औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिणामों की घोषणा इसी माह के आखिर तक की जा सकती है। परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवार एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2023 डेट के लिए आधिकारिक सूचना के लिए आयोग की वेबसाइट, ssc.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

कैंडीडेट देंगे फिजिकल

एसएससी द्वारा 24 हजार (विज्ञापित) पदों के लिए जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी से 14 फरवरी तक किया गया था। परीक्षा में सम्मिलित लाखों उम्मीदवारों को अब नतीजों का इंतजार है, जो कि अगले चरण यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) की तैयारी में जुटे हैं। इस बीच एसएससी इस परीक्षा से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या को बढ़ाकर पहले 45 हजार और अब 50 हजार कर दिया है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसएससी ने रिक्तियों की संख्या के 8 गुना उम्मीदवारों यानी 4 लाख कैंडीडेट्स को आयोजित की किए जाने वाले फिजिकल राउंड के लिए क्वालिफाई घोषित किया जाएगा।

न्यनूतम इतने अंक आने पर ही करेंगे PET के लिए क्वालिफाई

साथ ही, एसएससी जीडी रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि आयोग द्वारा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार फिजिकल हेतु क्वालिफाई घोषित किया जाएगा, जो कि कटेगरी के अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंक यानी कट-ऑफ अर्जित करते हैं। परीक्षा अधिसूचना के मुताबिक अनारक्षित उम्मीदवारों को PET के लिए क्वालिफाई घोषित किए जाने के लिए न्यूनतम 30 फीसदी अंक अर्जित करने होंगे। यह कट-ऑफ OBC और EWS उम्मीदवारों के लिए 25 फीसदी और अन्य उम्मीदवारों के लिए 20 फीसदी ही है। इसके अतिरिक्त, एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवारों को मार्क्स में इंशेटिव दिया जाएगा, जो कि सी सर्टिफिकेट के लिए 5 फीसदी, बी के लिए 3 फीसदी और ए के लिए 2 फीसदी है।