Sunday , May 19 2024
Home / देश-विदेश / पूर्वोत्तर सीरिया के रखरखाव सुविधा बेस पर हुआ ड्रोन अटैक, एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर की मौत

पूर्वोत्तर सीरिया के रखरखाव सुविधा बेस पर हुआ ड्रोन अटैक, एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर की मौत

ईरान ने पूर्वोत्तर सीरिया के रखरखाव सुविधा बेस पर ड्रोन अटैक किया है। गुरुवार को हुए इस हमले में एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है। हमले में पांच अमेरिकी सैनिक और अन्य अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर घायल भी हुए हैं। पेंटागन ने इसकी जानकारी दी है।

अमेरिकी सेना ने दिया जवाब

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड बलों ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड से जुड़े समूहों द्वारा किए गए हमलों पर जवाबी कार्रवाई की है। ईरान को सटीक हवाई हमलों के साथ जवाब दिया गया है। रक्षा विभाग ने बताया कि खुफिया अधिकारियों को पता चला कि मानव रहित ड्रोन ईरान का था। ऑस्टिन ने कहा कि हवाई हमले सीरिया में गठबंधन सेना के खिलाफ हुए हालिया हमलों की प्रतिक्रिया में किए गए थे।

बाइडन के निर्देश पर हमला

ऑस्टिन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर जवाबी हमले का आदेश दिया। ऑस्टिन ने कहा, “जैसा कि राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया है, हम अपने लोगों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करेंगे और हमेशा अपने चयन के समय और स्थान पर जवाब देंगे।”

धमाके के वीडियो वायरल

सीरिया में दीर एज-जोर में धमाके के वीडियो वायरल हो रहे हैं। दीर एज-जोर इराक की सीमा से लगा एक रणनीतिक प्रांत है। इसमें तेल के भी क्षेत्र हैं। ईरान समर्थित मिलिशिया समूह और सीरियाई सेना इस क्षेत्र को नियंत्रित करती हैं। हाल ही में ईरान के सप्लाई रूट को निशाना बनाते इजरायल द्वारा संदिग्ध हवाई हमले देखे गए थे।