Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / भारत में पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया, पढ़े पूरी खबर

भारत में पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया, पढ़े पूरी खबर

एक वैधानिक मांग पर ट्विटर ने भारत में पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। इस कार्रवाई के बाद भारत में लोग इस अकाउंट को नहीं देख सकेंगे। हालांकि, यह अकाउंट अमेरिका, कनाडा जैसे देशों में एक्सेज के लिए उपलब्ध है।

भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

उल्लेखनीय है कंपनी की नीतियों के कारण ट्विटर किसी देश की अदालत द्वारा जारी आदेश या उचित वैधानिक मांग पर सभी तरह के अकाउंट पर रोक लगाने को बाध्य है। यह कार्रवाई भी उन्हीं नीतियों के तहत की गई है। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट अब भारत में उपलब्ध नहीं है। इस संबंध में ट्विटर के साथ-साथ भारत और पाकिस्तान के आइटी मंत्रालयों ने किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है।

पहले भी हुआ था ब्लॉक

बता दें कि इससे पहले भी भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट बंद किया जा चुका है। इससे पहले पिछले साल कार्रवाई हुई थी। ट्विटर की पॉलिसी के अनुसार, यह कदम स्थानीय नियमानुसार उठाया जाता है। इसके जरिए सुरक्षा और स्थानीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की अभिव्यक्ति का सम्मान भी किया जाता है।

ट्विटर करता रहा है कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, ट्विटर ने जुलाई 2022 में गाइडलाइनों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने ये एक्शन अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के बाद लिया था। गौरतलब है कि ट्विटर कंटेंट ब्लॉकिंग को लेकर केंद्र सरकार के नए नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।