Friday , May 24 2024
Home / बाजार / तेल उत्पादन में कटौती के कारण आज सोने की कीमत में आई गिरावट…

तेल उत्पादन में कटौती के कारण आज सोने की कीमत में आई गिरावट…

अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं या निकट भविष्य में आपका ऐसा कोई प्लान है तो आज का दिन आपके लिए खास है। इसकी वजह ये है कि ओपेक प्लस देशों द्वारा क्रूड में कटौती की घोषणा के बाद सोने की कीमतों में जबरदस्त बिकवाली देखी गई।
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अप्रैल 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध सोमवार को कम खुला और घरेलू बाजार में 59,060 प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर चला गया। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में सोने की कीमत 0.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई।

चांदी का रेट भी लुढ़का

चांदी की कीमत आज गिरावट के साथ खुली। कारोबार शुरू होने के कुछ ही देर में ये 0.95 प्रतिशत की गिरावट पर ट्रेड कर रही थी। मई 2023 के लिए एमसीएक्स चांदी का वायदा अनुबंध 71,811 प्रति किलोग्राम पर खुला और बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर 71,437 के निचले स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में चांदी की कीमत 2 फीसदी से ज्यादा गिरकर 23.58 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई।

सोने की कीमत में गिरावट का क्या है असर

सर्राफा बाजार के जानकारों के मुताबिक, सोना और चांदी अपने समर्थन स्तर के करीब हैं। मुंबई सर्राफा बाजार में सोने का थोक कारोबार करने वाले मयंक दासगुप्ता गिरावट पर खरीदारी जारी रखने की सलाह देते हैं। उन्होंने कहा कि सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का यह ट्रेंड जारी रह सकता है, बशर्ते कच्चे तेल और डॉलर की कीमतों पर नियंत्रण बना रहे।