Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / अरुणाचल प्रदेश सरकार ने चीन की सीमा के पास 50 लघु पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण की योजना को किया शुरू

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने चीन की सीमा के पास 50 लघु पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण की योजना को किया शुरू

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने चीन की सीमा के पास 50 लघु पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण की योजना शुरू की है। सरकार ने खराब संपर्क और पहाड़ी इलाकों की चुनौतियों का सामना कर रहे दूर-दराज के गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए यह योजना शुरू की है।
50 परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा पूरा स्वर्ण जयंती सीमा ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 10 से 100 किलोवाट क्षमता की इन 50 सूक्ष्म और लघु जलविद्युत परियोजनाओं का निर्माण 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि इन 50 परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है।

50 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा 17 परियोजना

उन्होंने कहा कि पहले चरण के तहत 1,255 किलोवाट की स्थापित क्षमता और 50 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली 17 परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इन दूर-दराज के क्षेत्रों में ग्रिड संपर्क सीमित होने के करण भरोसेमंद बिजली आपूर्ति की कमी नागरिकों के साथ ही क्षेत्र में तैनात सीमा सुरक्षा बलों के लिए भी एक बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाली भारी वर्षा के साथ ही जल संसाधनों की पर्याप्त मौजूदगी के कारण सूक्ष्म-पनबिजली परियोजनाएं काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं।