Sunday , May 19 2024
Home / देश-विदेश / अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा…

अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा…

अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने पिछले महीने नई दिल्ली का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत-अमेरिका वाणिज्यिक संवाद और सीईओ फोरम में हिस्सा लिया। अपने भारत दौरे को याद करते हुए उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की।

पीएम मोदी है दूरदर्शी

जीना रायमोंडो ने पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा कि मुझे पीएम मोदी के साथ एक घंटे से अधिक समय बिताने का अविश्वसनीय अवसर मिला। वह एक कारण से सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं, वह दूरदर्शी है और भारत के लोगों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का स्तर वास्तविक है। लोगों को गरीबी से बाहर निकालने और भारत को एक वैश्विक शक्ति के रूप में आगे बढ़ाने की उनकी इच्छा वास्तविक है और यह हो रहा है।

‘AI- अमेरिका और इंडिया’

बता दें कि पीएम मोदी और जीना रायमोंडो की 14 मार्च को मुलाकात हुई थी। इस दौरान दोनों के बीच रेडियो एक्सेस नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर चर्चा हुई। इस बैठक को जीना ने याद करते हुए कहा,’पीएम मोदी ने मुझसे कहा कि AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नहीं है, जिसपर मैंने हैरानी जताई और पूछा क्या सच में? इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि AI का मतलब है अमेरिका और इंडिया टेक्नोलिजी इकोसिस्टम।’

10 मार्च को आई थी भारत

जीना रायमोंडो 10 मार्च को नई दिल्ली के दौरे पर आई थी। इस दौरान उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ पीयूष गोयल से भी मुलाकात की। उनकी यात्रा को लेकर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत में जीना रायमोंडो की चार दिवसीय यात्रा बहुत सफल रही। बता दें कि इस यात्रा से अमेरिका-भारत वाणिज्यिक वार्ता और वाणिज्य सचिव के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के कई अवसर देखने को मिले।