Tuesday , May 28 2024
Home / देश-विदेश / IMD की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक तेज पछुआ हवा के साथ लू की स्थिति रहेगी..

IMD की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक तेज पछुआ हवा के साथ लू की स्थिति रहेगी..

बिहार के जिलों में तापमान में बढ़ोतरी का क्रम जारी है। पटना समेत प्रदेश में गर्म पछुआ हवा के कारण लू की स्थिति बनी हुई है। प्रदेश के दक्षिणी मध्य व दक्षिण पूर्वी भागों अगले चार दिनों तक लू के हालात बने रहने के आसार है। मौसमी प्रभाव को देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। दोपहर के वक्त खास तौर पर सावधानी बरतनें की सलाह दी गई है। राजधानी पटना समेत प्रदेश के औरंगाबाद में शनिवार को ही (हीट वेव) लू के कारण दोपहर में लोग घरों में दुबके रहे। बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के अधिसंख्य शहरों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। बीते दिन पटना का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 43.0 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

पछुआ हवा के साथ लू का डबल टॉर्चर

मुजफ्फरपुर में शनिवार को अधिकतम तापमान में 0.3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह 38.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि आने वाले दो-तीन दिनों में लगभग सभी जिलों में तापमान का आंकड़ा 40 डिग्री के पार यानी 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है। तेज पछुआ हवा के साथ लू की स्थिति रहेगी।

बिहार के इन जिलों में छाएंगे बादल

वरीय मौसम विज्ञानी डा. सतार ने बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर बिहार के जिलों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। पूर्वी चंपारण, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी समेत अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस अवधि में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि होगी। तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। औसतन 10 से 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ चलती रहेगी। गेहूं की कटनी व दौनी में सावधानी रखें। किसान अपने आम व लीची के बाग में नमी बनाए रखें। दुघारू पशुओं पर पूरा ध्यान दें। उसको धूप से बचाने के साथ ही पानी व भोजन का इंतजाम रखें।