Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / मौसम विभाग का आंधी तूफान चलने और बिजली चमकने तथा ओलावृष्टि का अनुमान

मौसम विभाग का आंधी तूफान चलने और बिजली चमकने तथा ओलावृष्टि का अनुमान

नई दिल्ली 01 मई।देश के उत्तर पूर्व, मध्य, पूर्वी और दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में मध्यम से भीषण आंधी तूफान चलने और बिजली चमकने तथा ओलावृष्टि का अनुमान है। मौसम विभाग ने देश के कुछ प्रमुख हिस्सों में व्यापक वर्षा और आंधी तूफान के मद्देनजर ऑरेंज अर्लट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ.मृत्युंजय महापात्र ने आज और कल के लिए लोगों से सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा है कि बुधवार से आंधी की तीव्रता कम हो जाएगी।उन्होने कहा कि अभी जो हमार पूर्वानुमान है इसके अनुसार आज एवं कल भारत में लगभग सभी जगह में, सिर्फ महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के कोस्‍टल एरिया को छोडकर वर्षा एवं आंधी चल सकती है।

उन्होने बताया कि ज्‍यादातर नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया में जैसे जम्‍मू-कश्‍मीर,हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश और सेन्‍ट्रल इंडिया में मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और ओडिसा और साउथ इंडिया में आंध्र पद्रेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुदुचेरी ये सभी इलाका में हम ऑरेंज अलर्ट, क्‍योंकि यहां इंटेन्‍स रेनफॉल हो सकता है। कहां-कहां हैवी रेनफॉल हो सकता है और थंडरस्‍ट्रॉम के साथ लाइटनिंग हेलस्‍ट्रोम हो सकता है।