Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / कर्नाटक में कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान जारी

कर्नाटक में कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान जारी

बेंगलुरू 10 मई।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच आज वोट डाले जा रहे हैं। सभी 224 सीटॆ के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। चुनाव मैदान में 2615 उम्‍मीदवार हैं।

चुनाव आयोग ने सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए राज्य में 58 हजार 545 मतदान केंद्र बनाए है। आयोग अधिक से अधिक मतदताओं को मतदान केंद्रों तक लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।  राज्य में कुल दो हजार 258 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए है।

मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए तीन आधारित पोलिंग बूथ भी बनाए गए है। चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर पुरुषों औऱ महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, पीने का पानी, पंखे, रैम्प, पार्किंग जैसी सभी न्यूनतम सुविधाओं की व्यवस्था की है। मतदान के लिए आने वाले दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए भी मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए गए है।

मतदाताओं को उनके पोलिंग बूथों की जानकारी देने के लिए उन्हें मतदाता पर्चियां वितरित की गयी हैं। चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनावना मोबाइल ऐप और वोटर हेल्पलाइन ऐप शुरू की हैं। ऐप पर मतदाता, पोलिंग बूथों पर कतार और पार्किंग की उपलब्धता के बारे में ताजा जानकारी हासिल कर सकते हैं।