Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / मुख्य सचिव ने की गृह,जेल एवं परिवहन विभागों की समीक्षा

मुख्य सचिव ने की गृह,जेल एवं परिवहन विभागों की समीक्षा

रायपुर 23 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह ने गृह (पुलिस), जेल और परिवहन विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत अद्योसंरचना के निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

श्री अग्रवाल ने आज यहां संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में प्रस्तुतिकरण के जरिये विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।मुख्य सचिव ने विभागीय योजनाओं के तहत अद्योसंरचना के निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि नया रायपुर में ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान और रायपुर में वाहनों की जांच एवं सत्यापन केन्द्र की स्थापना की जा रही है।जी.पी.एस. आधारित वाहन ट्रेकिंग प्रणाली परियोजना का कार्य भी इस वर्ष सितम्बर माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। सेंसर आधारित कम्प्यूटराईज्ड ड्राईविंग टेस्ट (ई-ट्रेक) क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रायपुर में स्थापित किया जा रहा है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं के तहत प्रदेश के सभी जेलों की आन्तरिक एवं वाह्य सुरक्षा के लिए सी.सी.टी.वी कैमरों की स्थापना की गयी है। जेलों में परिरूद्ध बंदियों के मानसिक तनाव में कमी के उद्देश्य से केन्द्रीय जेल रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, अम्बिकापुर एवं दुर्ग में प्रिजन कॉलिंग सिस्टम (एस.टी.डी.पी.सी.ओ.) की स्थापना की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की सभी जेलों को प्रदेश के 196 न्यायालयों से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जोड़ा गया है। राज्य की 15 जेलों में कौशल विकास योजना शुरू की गयी है, इसके तहत 33 विभिन्न ट्रेडों में 797 बंदियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य की पांच केन्द्रीय और दो जिला जेलों में अच्छी तकनीक की वाशिंग मशीन की स्थापना की गयी है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश की जेलों में 1768 शौचालय का निर्माण और ओव्हर हेड टैंक एवं नालियों का निर्माण कराया गया है।