Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / भारत और नेपाल के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और नेपाल के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली 01 जून।भारत और नेपाल के बीच आज व्यापार और वाणिज्य, सीमापार पेट्रोलियम पाइपलाइन बिछाने, एकीकृत चेकपोस्ट विकसित करने, पनबिजली परियोजनाओं और भुगतान प्रणाली के क्षेत्र में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच आज यहां हुई शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल के बीच अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, अवसंरचना, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच सम्पर्क को प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

    श्री मोदी ने इसके बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत और नेपाल के संबंधों को सशक्त बनाने के लिए उन्होंने 2014 में अपनी नेपाल यात्रा के दौरान हिट-फार्मूला दिया था, जिसके तहत राजमार्गों, संचार सम्पर्क और ट्रांसवेज्स को प्रोत्साहित करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां अर्जित की गई। उन्होंने कहा कि आज हुए समझौते में नेपाल से अगले दस वर्षों में दस हजार मेगावाट बिजली खरीदने का लक्ष्य रखा गया है।

   नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत में हो रही तरक्की की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच विभिन्न क्षेत्रों में दशकों पुराने संबंध रहे हैं।श्री मोदी और श्री प्रचंड ने बाद में बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड के लिए पहली कार्गो रेलगाडी को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने रूपईडिहा से नेपालगंज और सोनौली से भैराहवा के बीच एकीकृत चेक पोस्ट का भी उदघाटन किया।

  दोनों नेताओं ने मोतीहारी से अमलेखगंज के बीच पाइपलाइन परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखी। उन्होंने गोरखपुर और न्यू बुटावल के बीच 400 किलोवाट क्षमता वाले बिजली पारेषण सब स्टेशन के निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया।

श्री दहल ने आज शाम उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। इससे पहले, सुबह उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।