Tuesday , September 17 2024
Home / MainSlide / मोदी कल दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

मोदी कल दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

नई दिल्ली 21 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा पर कल रवाना होंगे।

   विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि श्री मोदी कल सवेरे जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्‍मेलन कल शुरू होगा और 24 अगस्त तक चलेगा। श्री क्‍वात्रा ने बताया कि कल शाम श्री मोदी ब्रिक्स नेताओं की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा होने की आशा है।

  श्री क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्‍मेलन ब्रिक्‍स देशों के बीच आपसी सहयोग, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के मुद्दे पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा कि 24 तारीख को प्रधानमंत्री ब्रिक्स-अफ्रीका संपर्क और ब्रिक्स प्लस डायलॉग में भाग लेंगे।

   विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रीस के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर 25 अगस्त को ग्रीस के लिए रवाना होंगे। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने अंतिम बार 1983 में ग्रीस की यात्रा की थी। श्री क्वात्रा ने कहा कि ग्रीस भारत का महत्वपूर्ण यूरोपीय भागीदार है। उन्होंने कहा कि भारत और ग्रीस दोनों न केवल आधुनिक लोकतंत्र हैं, बल्कि दोनों देशों के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध भी हैं।