Friday , May 17 2024
Home / MainSlide / कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा अस्थायी रूप से निलंबित

कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा अस्थायी रूप से निलंबित

नई दिल्ली 21 सितम्बर।भारत ने ई-वीजा सहित कनाडा में वीजा सेवा पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है।

  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिन्दम बागची ने कहा कि यह निर्णय हिंसा भडकाये जाने और कनाडा प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई न किये जाने तथा कनाडा में भारतीय उच्‍चायोग और वाणिज्य दूतावास के लिए कामकाज के माहौल में व्यवधान डालने के कारण लिया गया है।

  उन्‍होंने कहा कि किसी तीसरे देश में रहने वाले कनाडा के नागरिक भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। हालांकि वैध वीजा या अन्‍य दस्‍तावेज रखने वाले व्‍यक्ति भारत आ सकते हैं। भारत में कनाडा के राजनयिकों को लेकर एक सवाल पर श्री बागची ने कहा कि भारत ने दोनों देशों के राजनयिकों की समान संख्या रखने की बात कही है, इसलिए कनाडा की ओर से राजनयिकों की संख्या कम की जाएगी।  

  उन्होंने कहा कि कनाडा आतंकवादियों के लिए सुरक्षित ठिकाना बन गया है। उन्‍होंने कनाडा प्रशासन से ऐसा और न करने का आग्रह किया है। श्री बागची ने कहा कि भारत पिछले कई वर्षों से आतंकी गतिविधियों में संलिप्‍त 25 आरोपियों के प्रत्यर्पण या उनके खिलाफ कार्रवाई में कनाडा से सहायता की मांग कर रहा है लेकिन इसमें कोई सफलता नहीं मिली है।

भारत में विदेशी राजनयिकों की सुरक्षा से जुड़े सवाल पर श्री बागची ने कहा कि भारत वियना संधि को बहुत गंभीरता से लेता है और वह विदेशी राजनयिकों को आवश्यक सुरक्षा उपलब्‍ध करायेगा तथा कनाडा से भी यही अपेक्षा करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत अपने मित्र देशों और भागीदारों के साथ भी संपर्क में है।