Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने के लिए सरकार प्रयासरत – भूपेश

महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने के लिए सरकार प्रयासरत – भूपेश

रायपुर 22 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में महिलाओं के हित में हो रहे कार्यों के फलस्वरूप आज इनकी स्थिति में काफी बदलाव आए है। वे आर्थिक रूप से ही नहीं बल्कि सामाजिक रूप से भी सम्पन्न होकर तेजी से आगे बढ़ रही हैं।
    श्री बघेल आज यहां अपने निवास परिसर में तीजा पोरा तिहार के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम एवं राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। छत्तीसगढ़ के इस पारम्परिक त्यौहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाने मुख्यमंत्री निवास में बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची थी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल सहित परिवार के लोग भी शामिल हुए।
     उन्होने कहा कि समाज में महिलाओं का महत्वपूर्ण स्थान होता है। छत्तीसगढ़ में हम शुरूआत से ही महिलाओं के मान-सम्मान को बढ़ाने का कार्य निरंतर कर रहे हैं। इस कड़ी में महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से संपन्न बनाने के लिए हर संभव पहल की जा रही है और इसके लिए कई नई-नई योजनाएं बनाकर कार्यक्रमों का संचालन बखूबी किया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत् निर्मित गौठानों में बड़े तादाद में महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा गया है।इसी तरह वनोपज संग्रहण, बिहान आदि योजनाओं के माध्यम से उन्हें आय और रोजगार के लिए साधन सुगमता से उपलब्ध हो गए हैं।