Sunday , May 19 2024
Home / Uncategorized / सीएम योगी देंगे 233 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात

सीएम योगी देंगे 233 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात

सीएम योगी रविवार सुबह 11 बजे नगर निगम परिसर पहुंचेंगे, जहां उनकी मौजूदगी में नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और नगर निगम के बीच कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर होगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर रविवार को आएंगे। सीएम शारदीय नवरात्र के पहले दिन 233.20 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इसमें नगर निगम के 189 विकास कार्यों का शिलान्यास और 114 कार्यों का लोकार्पण शामिल है। सीएम की मौजूदगी में गोरखनाथ मंदिर में कलश स्थापना की जाएगी। सीएम सोमवार को गीडा में ज्ञान डेयरी के प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे।

सीएम योगी रविवार सुबह 11 बजे नगर निगम परिसर पहुंचेंगे, जहां उनकी मौजूदगी में नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और नगर निगम के बीच कूड़े से चारकोल बनाने के प्लांट की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर होगा। इस दौरान वे महानगर क्षेत्र को सड़क, नाली, पेयजल, पथ प्रकाश जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास कार्यों की सौगात देंगे। नगर निगम की तरफ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सहजनवां के सुथनी में जमीन ली गई है।

इस पर 255 करोड़ रुपये की लागत से 500 टन प्रतिदिन की क्षमता का चारकोल प्लांट लगाया जाएगा। चारकोल बनाने के लिए कूड़े की व्यवस्था नगर निगम करेगा। कूड़े से चारकोल बनाने की जिम्मेदारी एनटीपीसी उठाएगी। सीएम योगी सोमवार को गीडा के सेक्टर 26 में मेसर्स सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (ज्ञान डेयरी) के प्लांट का लोकार्पण करेंगे।

दोपहर तीन बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस परियोजना में 113.80 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इससे 300 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और 1500 लोगों के लिए परोक्ष रोजगार मिलेगा। दूध आपूर्ति के लिए ज्ञान डेयरी गोरखपुर-बस्ती मंडल में 5000 कलेक्शन सेंटर खोलेगी। डेयरी की इस परियोजना से पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी।