Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / शाह के खिलाफ कांग्रेस ने हेट स्पीच को लेकर चुनाव आयोग में की शिकायत

शाह के खिलाफ कांग्रेस ने हेट स्पीच को लेकर चुनाव आयोग में की शिकायत

रायपुर 17 अक्टूबर।छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने गृह मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह के द्वारा राजनांदगांव में कल की गई कथित हेट स्पीच और भड़काऊ भाषण की लिखित शिकायत चुनाव आयोग से आज यहां करते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

   प्रदेश कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में जाकर यह लिखित शिकायत दर्ज करवाई। चुनाव आयोग से कांग्रेस द्वारा की गई इस शिकायत में कहा गया कि वरिष्ठ भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह ने भाजपा के राजनांदगांव के प्रत्याशी डॉ. रमन सिंह के नामांकन के लिये आयोजित सभा में दिये गये अपने भाषण में दंगा भड़काने के उद्देश्य से गलत बयानी की है।

   शिकायत के अनुसार श्री शाह ने बेमेतरा जिले के बीरनपुर में हुये हत्या के मामले को लेकर अपनी चुनाव सभा में सीधे कहा, “भूपेश बघेल सरकार ने तुष्टिकरण के लिए, वोट बैंक की राजनीति के लिए छत्तीसगढ़ के बेटे भुवनेश्वर साहू को लिंचिंग करवाकर मार दिया। भारतीय जनता पार्टी ने तय किया है कि हम भुवनेश्वर साहू के हत्यारों को उनके अंजाम तक पहुंचाएंगे और इसके प्रतीक के रूप में उनके पिता ईश्वर साहू को चुनाव मैदान में उतारा है।“श्री शाह का यह बयान ना केवल आपत्तिजनक है बल्कि इसका एकमात्र उद्देश्य शांत प्रदेश छत्तीसगढ़ में सांप्रदायिक हिंसा भड़काना है।

     शिकायत के अनुसार गृह मंत्री ने चुनावी फ़ायदे की नीयत से उन्माद भड़काने के लिए यह बयान दिया है। उन्होंने जो कहा है वह बिल्कुल झूठ है। हक़ीक़त यह है कि हिंसा और प्रति हिंसा के इस मामले में सरकार ने त्वरित कार्रवाई की थी और आरोपियों को गिरफ़्तार करके जेल भेजा था। लेकिन छत्तीसगढ़ में साफ़ दिख रही अपनी हार से बौखलाए अमित शाह अब सांप्रदायिकता का सहारा लेना चाहते हैं।

      गृह मंत्री द्वारा साम्प्रदायिक धु्रवीकरण करने के उद्देश्य से उन्माद भड़काने का कुत्सित प्रयास स्पष्ट तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।शिकायत में आयोग से श्री शाह,डा. रमन सिंह और अरुण साव के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की गई है।