Thursday , May 9 2024
Home / मनोरंजन / मणि 2023 : मणि रत्नम और लुका गुवाडाग्निनो के अलंकरण पर गूंज उठा पूरा हॉल

मणि 2023 : मणि रत्नम और लुका गुवाडाग्निनो के अलंकरण पर गूंज उठा पूरा हॉल

दक्षिण एशिया के प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल के रूप में तेजी से अपनी पहचान बना रहा मामी मुंबई फेस्टिवल अपने पूरे शबाब पर शनिवार से आना शुरू होगा। इससे पहले शुक्रवार की रात सितारों की रात रही। इस मौके पर सिनेमा में बेहतरीन काम करने वाले उभरते फिल्मकारों को तो सम्मानित किया ही गया, इस मौके पर अपना पूरा जीवन सिनेमा को समर्पित कर देने वाले निर्देशक मणि रत्नम और लुका ग्वाडाग्निनो को एक्सीलेंस इन सिनेमा पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया। ये पुरस्कार इन दोनों को क्रमश: कमल हासन और प्रियंका चोपडा ने दिए।

प्रियंका चोपड़ा और ईशा अंबानी ने किया आगाज
नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) में शुरु हुई मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल की रौनक शुक्रवार की रात देखने लायक रही। जमीं पर उतरे सितारों की चकाचौंध के भीच फिल्म फेस्टिवल का शानदार आगाज हुआ। फेस्टिवल की अध्यक्ष प्रियंका चोपड़ा जोनस और ईशा अंबानी ने समारोह की शुरुआत की घोषणा की। इस फेस्टिवल में दुनिया भर की करीब 250 फिल्मों का प्रदर्शन अगले 10 दिन के दौरान होगा। 5 नवंबर तक चलने वाले इस समारोह के दौरान 40 फिल्मों के वर्ल्ड प्रीमियर, 45 फिल्मों के एशिया प्रीमियर और 70 से अधिक फिल्मों के साउथ एशिया प्रीमियर होने की जानकारी इसके आयोजकों ने दी है।

एक्सीलेंस इन सिनेमा अवार्ड 2023
मामी फिल्म फेस्टिवल 2023 की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त निर्देशकों मणिरत्नम और लुका गुआडाग्निनो को एक्सीलेंस इन सिनेमा अवार्ड देने के साथ हुई। कमल हासन ने अपने मेंटॉर मणिरत्नम को ये पुरस्कार प्रदान किया जबकि लुको को ये पुरस्कार देने के लिए अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनस खासतौर से मौजूद रहीं। इस दौरान इस साल के फेस्टिवल की जूरी की अध्यक्ष निर्देशक मीरा नायर के साथ निर्देशक डेविड मिचोड, इसाबेल सैंडोवल और एडुआर्ज वेयनट्रॉप का भी जूरी सदस्यों के रूप में स्वागत किया गया।

प्रवीण, कुमार और प्रकाश को मिले पुरस्कार
फेस्टिवल के सेगमेंट डायमेंशन्स मुंबई के लिए मुंबई शहर पर बनी शॉर्ट फिल्मों देश भर से मंगाई गई थी। इस सेंगमेंट की ब्रांड अंबेसडर भूमि पेडनेकर ने इस सेगमेंट के विजेता फिल्म ‘नाइटेंगल्स इन द कुकून’ के निर्देशक प्रवीण गिरी को डायमेंशन्स मुंबई गोल्ड पुरस्कार सौंपा। इस सेगमेंट के उप विजेता रहे फिल्म ‘हाफवे’ के निर्देशक कुमार छेड़ा। इन दोनों विजेताओं को पुरस्कार देने के लिए इस सेगमेंट की जूरी के सदस्य शहाना गोस्वामी, अन्विता दत्ता और श्रिया पिलगांवकर भी खासतौर से मंच पर मौजूद रहीं। फेस्टिवल के एक खास सेगमेंट वर्ल्ड टू स्क्रीन के तहत सिनेमा पर लिखी सर्वश्रेष्ठ पुस्तक ‘महात्मा ऑन सेलुलॉयड’ लिखने के लिए प्रकाश मैगडम को इस सेगमेंट की ब्रांड अंबेसडर सोनम कपूर ने सम्मानित किया।

‘समर ऑफ सोल’ बनी बेस्ट शॉर्ट फिल्म
फेस्टिवल की उद्घाटन रात्रि के जश्न के दौरान तीन हस्तियों को लाइफ टाइम अचीवमेंड अवार्ड्स भी दिए गए। मार्को मुलर ने ये पुरस्कार अरुणा वासुदेव को दिया। करण जौहर के हाथों ये पुरस्कार नसरीन मुन्नी कबीर ने ग्रहण किया और अदूर गोपालकृष्णन के हाथों ये पुरस्कार मिला उमा दा कुन्हा को। इस मौके पर निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा और अभिनेत्री शोभिता धूलिपाला ने लार्ज शॉर्ट फिल्म अवार्ड्स वितरित किए। इस सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ‘समर ऑफ सोल’ के लिए संजीव गोगोई को मिला और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला फिल्म ‘वाकुप्पु’ के लिए जेम्स एलिया को।

करीना की फिल्म का प्रीमियर
फिल्म के उद्घाटन समारोह का समापन यंग क्रिटिक अवार्ड से हुआ जो इस साल दिया माथुर ने जीता है। इसके बाद इस मौके पर निर्देशक हंसल मेहता की फिल्म ‘द बकिंघम मर्डर्स’ का प्रदर्शन किया गया। फिल्म के प्रीमियर में देश दुनिया की तमाम नामी गिरामी हस्तियों ने हिस्सा लिया। फिल्म ‘द बकिंघम मर्डर्स’ की निर्माता एकता कपूर हैं और फिल्म की हीरोइन करीना कपूर खान इसकी सह निर्माता हैं।