Tuesday , March 5 2024
Home / मनोरंजन / कोंकणा सेन शर्मा एक्टिंग से अपने नाम किए 2 नेशनल अवॉर्ड

कोंकणा सेन शर्मा एक्टिंग से अपने नाम किए 2 नेशनल अवॉर्ड

अभिनेत्री और फिल्ममेकर कोंकणा सेन शर्मा ने हर फिल्मों में अपनी काबिलियत साबित की है। चाहे विलेन बनना हो, पत्रकार या फिर गांव की छोरी, कोंकणा ने हर किरदार में खुद को बड़ी उम्दा तरीके से ढाला है। आज वह बतौर अभिनेत्री ही नहीं, फिल्ममेकिंग स्किल्स से भी तारीफें बटोर रही हैं। आपने कोंकणा की तमाम फिल्में देखी होंगी, लेकिन अभिनेत्री की निजी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से शायद ही आपको पता हों। आइए, आपको कोंकणा से जुड़ी कुछ अनकही बातें बताते हैं।

आर्टिस्टिक फैमिली से है कोंकणा का ताल्लुक

3 दिसंबर 1979 को कोलकाता में जन्मीं कोंकणा सेन शर्मा के पिता मुकुल शर्मा एक साइंस राइटर और जर्नलिस्ट थे। वहीं, मां अपर्णा सेन फिल्ममेकर होने के साथ-साथ अभिनेत्री भी थीं। नाना फिल्म क्रिटिक, राइटर और कलकत्ता फिल्म सोसाइटी के को-फाउंडर थे। कुल मिलाकर कोंकणा एक आर्टिस्टिक फैमिली से ताल्लुक रखती थीं। ऐसे में उनका रुझान अपनी मां की तरह फिल्ममेकिंग और एक्टिंग में होना कोई बड़ी बात नहीं है। 

टीवी सीरियल नहीं देखने देती थीं मां

यूं तो कोंकणा सेन शर्मा की मां खुद अभिनेत्री और फिल्ममेकर थीं, लेकिन वह उन्हें कभी भी टीवी सीरियल्स या फिल्में नहीं देखने देती थीं। एक बार कोंकणा ने खुलासा किया था कि उनकी मां उन्हें रामायण और महाभारत जैसे सीरियल्स नहीं देखने देती थीं, क्योंकि उनकी मां चाहती थीं कि वह पहले इन्हें पढ़े और फिर देखें। यही नहीं, कोंकणा को अमेरिकन टीवी शोज और हिंदी-बंगाली फिल्में देखने की भी मनाही थी।

4 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

कोंकणा सेन शर्मा ने महज 4 साल की उम्र में अभिनय की शुरुआत कर दी थी। उनकी पहली फिल्म ‘इंदिरा’ (1983) थी। फिर एक्ट्रेस ने 2001 में बंगाली फिल्म ‘एक जे आछे कन्या’ (Ek Je Aachhe Kanya) में मेन लीड काम किया। इसमें अभिनेत्री ने विलेन की भूमिका से वाहवाही लूटी। 

इस फिल्म ने बदली कोंकणा की जिंदगी

कोंकणा सेन शर्मा के करियर की सबसे बड़ी फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’ थी, जिसका निर्माण उनकी मां अपर्णा सेन ने किया था। हालांकि, कोंकणा को सबसे ज्यादा जिस फिल्म ने पहचान दिलाई, वो ‘पेज 3’ थी। पहली हिंदी फिल्म ‘पेज 3’ में कोंकणा ने विद्या बालन के साथ काम किया और जर्नलिस्ट बनकर दर्शकों व क्रिटिक्स की तारीफें बटोरीं। 

कोंकणा सेन शर्मा ने झेला रिजेक्शन

कोंकणा सेन शर्मा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने कई बार रिजेक्शन झेला, वो भी सिर्फ उनके फिट न होने के चलते। 

दो बार जीत चुकी हैं नेशनल अवॉर्ड

टैलेंटेड कोंकणा दो बार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। उन्हें पहला नेशनल अवॉर्ड फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’ के लिए मिला था, जबकि दूसरा नेशनल अवॉर्ड फिल्म ‘ओमकारा’ के लिए मिला। वह तीन फिल्मफेयर समेत कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

कोंकणा सेन शर्मा ने ठुकराई हॉलीवुड फिल्म

‘लक बाई चांस’, ‘लागा चुनरी में दाग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘वेक अप सिड’ और ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्खा’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं कोंकणा सेन शर्मा ने दुनियाभर में झंडा लहराया है। साल 2007 में कोंकणा को मीरा नायर की हॉलीवुड फिल्म ‘द नेमसेक’ (The Namesake) ऑफर हुई थी, लेकिन डेट इश्यू की वजह से उन्होंने यह फिल्म ठुकरा दी थी। 

क्या शादी से पहले प्रेग्नेंट थीं कोंकणा?

कहा जाता है कि कोंकणा सेन शर्मा शादी से पहले प्रेग्नेंट हो गई थीं और फिर उन्होंने ब्वॉयफ्रेंड रणवीर शौरे से शादी रचाई थी। इन खबरों के चलते अभिनेत्री काफी समय तक चर्चा में रहीं। हालांकि, उन्होंने इस पर कोई रिएक्शन नहीं दिया। उन्होंने साल 2010 में रणवीर से शादी की थी और 2020 में दोनों तलाक लेकर अलग हो गए थे। उनका एक बेटा भी है, जिसका नाम हारून है। 

फिलहाल, कोंकणा सेन शर्मा अपनी आगामी फिल्म ‘मेट्रो इन दिनों’ और वेब सीरीज ‘मुंबई डायरीज सीजन 2’ में नजर आने वाली हैं।