Tuesday , March 5 2024
Home / Uncategorized / अहमदाबाद और मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट डायवर्ट…

अहमदाबाद और मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट डायवर्ट…

दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण विस्तारा एयरलाइंस की दो फ्लाइट डायवर्ट की गई हैं। एयरलाइंस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है।
दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है। कई इलाकों मे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के पार पहुंच गया। राजधानी में हवा की सेहत बिगड़ रही है। केंद्र व दिल्ली सरकार की सख्ती के बावजूद वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं हो रहा है। ऐसे में लोग दूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। उधर, दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण विस्तारा एयरलाइंस की दो फ्लाइट डायवर्ट की गई हैं।

विस्तारा एयरलाइंस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है। पोस्ट में बताया गया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाली उड़ान यूके906 को अहमदाबाद वापस भेज दिया गया है। इसके अलावा मुंबई से दिल्ली जाने वाली उड़ान यूके954 को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दिल्ली में खराब मौसम के कारण आज सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच 18 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद और अमृतसर के लिए डायवर्ट किया गया है।

नवंबर में 26 दिन रहा सांसों पर संकट
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में इस साल नवंबर माह में वर्ष 2022 की तुलना में गंभीर श्रेणी में हवा के दिन तीन गुना बढ़े हैं। यही नहीं बेहद खराब श्रेणी के दिन भी बढ़ गए हैं। 26 दिन सांसों पर संकट रहा। वहीं, चार दिन हवा खराब श्रेणी में रही। इस साल नवंबर माह एक भी दिन ऐसा नहीं रहा, जब हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई हो। हालांकि, खराब श्रेणी हवा के दिन में कमी देखने को मिली है।

विशेष बात यह है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू है। ऐसे में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकारी व प्रशासनिक दावों की कार्यप्रणाली पोल खोल रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रदूषण के बढ़ने के पीछे की वजह दिल्ली व पड़ोसी राज्यों में हवा की गति कम होना है। इसके अलावा दिवाली के बाद पराली जलाने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इससे वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है।