Saturday , March 2 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों के लिए मतगणना की तैयारियां पूरी

छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों के लिए मतगणना की तैयारियां पूरी

रायपुर 02 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों के लिए कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होंगी।

      राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेन्स में बताया कि 90 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना हेतु 90 रिटर्निंग अधिकारी 416 सहायक रिटर्निंग अधिकारी,4596 गणनाकर्मी एवं 1698 माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए है।इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 90 काउटिंग आब्जर्वर नियुक्त किए गए है।उन्होने बताया कि मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है,जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्रों की जांच के उपरान्त ही प्रवेश मिलेगा।पहले और बाहरी स्तर पर राज्य पुलिस तथा भीतरी स्तर पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे।

     उन्होने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार केन्द्र तथा राज्यों के मंत्री ,नगर निगम के मेयर,नगरपालिका एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष,जिला एवं जनपद पंचायत के अध्यक्ष एवं अन्य सुरक्षा प्राप्त कर्मियों की गणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त करने की अऩुमति नही होंगी।मतगणना एवं सारणीकरण की सभी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होंगी।

     सुश्री कंगाले ने बताया कि मतगणना हाल में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जायेगी,उसके 30 मिनट बाद साढ़े आठ बजे से ईवीएम में दर्ज वोट की गणना शुरू की जायेंगी।ईवीएम में दर्ज मतों की प्रत्येक चरण में 14 टेबल पर गणना होगी।छह विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया,कवर्धा,सारंगढ़,बिलाई गढ़,कसडोल एवं भरतपुर-सोनहत में 21 टेबलों पर गणना की अनुमति प्रदान की गई है।उन्होने बताया कि प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर मीडिया केन्द्र स्थापित किया जायेंगा।

     राज्य में 90 सीटों पर दो चरणों में विधानसभा चुनाव क्रमशः सात एवं 17 नवम्बर को हुए थे। राष्ट्रीय एवं राज्य के मान्यता प्राप्त दलों,पंजीकृत दलों समेत कुल 1181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के बीच है।