Tuesday , March 5 2024
Home / जीवनशैली / चेहरे पर निखार लाने के लिए करें इन नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल

चेहरे पर निखार लाने के लिए करें इन नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल

अगर आप सर्दियों में चेहरे की चमक बढ़ाने और उसकी कोमलता को बरकरार रखने का उपाय ढूंढ़ रही हैं तो सबसे पहले अपने बाथरूम से केमिकल युक्त फेसवॉश को किनारे कर दें और उनकी जगह किचन में रखी ये नेचुरल चीज़ों से चेहरे को धोएं। देखिए कैसे खिल उठेगा चेहरा और साथ ही स्किन भी रहेगी हेल्दी।

सर्दियों में स्किन की ड्राइनेस कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है और अगर आप केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तब तो ड्राईनेस के साथ खुजली, रैशेज और कील-मुहांसे की प्रॉब्लम भी बनी रहती है। ऐसे में उसे बार-बार मॉयश्चराइज करते रहने की जरूरत होती है, लेकिन कई बार बिजी होने के चलते ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता, तो इस समस्या को दूर करने का एक कारगर ऑप्शन है स्किन केयर में नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करना। आपके किचन में ऐसी कई सारी चीज़ों हैं, जिनसे चेहरे को धोने से एक तो ग्लो बढ़ता है और दूसरा उसकी नमी बरकरार रहती है, आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

बेसन
जब फेसवॉश नहीं थे, तब बेसन का ही इस्तेमाल नहाने और चेहरे को धोने के लिए किया जाता था। बेसन त्वचा की गहराई से सफाई कर उसकी चमक बढ़ाता है और साथ ही स्किन को सॉफ्ट भी रखता है। इसके लिए बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और गुलाबजल या दही डालकर इसका पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने दें फिर पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करें, देखिए फिर चेहरे की चमक और कोमलता कैसे बनी रहती है।

खीरा
खीरे में पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, तो इसे खाने और चेहरे पर लगाने दोनों के ही फायदे मिलते हैं। खीरे को कद्दूकस कर चेहरे पर मलें या फिर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। नमी और ग्लो दोनों रहेगा बरकरार।

एलोवेरा
एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की चमक बढ़ाने में मददगार होते हैं। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें। इसमें बेसन मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

तुलसी
तुलसी का इस्तेमाल भी स्किन को कई सारे फायदे पहुंचाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो स्किन से जुड़े कई तरह के इन्फेक्शन्स दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धोकर साफ कर पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।