Sunday , May 19 2024
Home / जीवनशैली /  रात में खाने के बाद महज 5 मिनट की वॉक दूर कर सकती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

 रात में खाने के बाद महज 5 मिनट की वॉक दूर कर सकती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

खाने के बाद गैस, एसिडिटी, अपचन जैसी समस्याओं का अगर आप भी करते हैं सामना, तो इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है खाना खाने के बाद आराम में बैठना और तुरंत सो जाना। ये बात तो आपने बड़े-बूढ़ों से सुनी ही होगी कि खाने के बाद थोड़ी देर टहलना जरूरी होता है, इससे आप पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं, लेकिन टहलना सिर्फ डाइजेशन के लिए ही अच्छा नहीं होता, बलकि इससे सेहत तो और भी कई दूसरे फायदे मिलते हैं। जानेंगे आज इसी के बारे में।

खाने के बाद टहलने के फायदे

  1. पाचन रहता है सही
    दोपहर या रात में खाने के बाद महज 10 मिनट की वॉक आपकी पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर कर सकती है। अक्सर लोग खाने के बाद ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी की शिकायत करते हैं, तो इसके लिए गोलियां खाने की जगह मुफ्त का ये उपचार आजमाकर देखें।
  2. वजन रहेगा कंट्रोल
    वजन बढ़ने की शिकायत करने वाले लोगों के लिए भी खाने के बाद थोड़ी देर की वॉक साबित हो सकती है बेहद मददगार, क्योंकि इससे वजन कंट्रोल में रहता है। पैदल चलने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होता है।
  3. डायबिटीज होगा कंट्रोल
    खाने के कुछ समय हमारे शरीर शुगर बनाने में लग जाता है, और जब आप खाने के बाद कोई एक्टिविटी नहीं करते, तो इससे शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में सिर्फ 10 मिनट की वॉक से आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

कितनी देर टहलना चाहिए?
ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि खाने के कितनी देर बाद वॉक करना सही होता है और कितनी देर वॉक करनी चाहिए? तो इसका जवाब एक स्टडी में ने दिया है कि खाने के कम से कम 10-15 मिनट बाद और लगभग 10 मिनट तक वॉक करने पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती है, डायबिटीज नॉर्मल रहता है।