Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / रायपुर में जल्द शुरू होगा शासकीय डी.के.एस.सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल

रायपुर में जल्द शुरू होगा शासकीय डी.के.एस.सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल

रायपुर 18अप्रैल।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने डी.के.एस.सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल को जल्द शुरू करने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए निर्धारित समय-सीमा में उपकरणों की खरीदी सहित मानव संसाधान की व्यवस्था और अस्पताल जीर्णोद्धार कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए।

श्री चन्द्राकर ने आज यहां शासकीय सेक्टर में बन रहे राज्य के प्रथम डी.के.एस. सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। यह अस्पताल प्रदेश में शासकीय सेक्टर में बनने वाले पहला  सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल होगा और जल्द ही धरातल पर दिखने लगेगा। मंत्री ने वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के साथ  आई.सी.यू., पीडियाट्रिक वार्ड, कैजुअल्टी वार्ड बर्न वार्ड, डायलिसिस कक्ष, ट्रामा सेन्टर, एम.आई. आर. रूम, पेईंग वार्ड और ऑपरेशन एरिया सहित सभी वार्ड का जाएजा लिया।

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल के जीर्णोद्धार कार्य लगभग अंतिम चरण पर है। उपकरणों की भी स्थापना की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि आगमी एक मई तक वेंडरों द्वारा सिविल कार्य पूर्ण कर अस्पताल प्रबंधन को सौंपने की तैयारी है। डी.के.एस. सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल का काम लगभग पूरा हो गया है। श्री चन्द्राकर ने निरीक्षण भ्रमण के दौरान अधिकारियों से कहा कि जनहित से जुड़ी सेवाओं के लिए सरकार के पास पैसे की कोई  कमी नहीं है। उन्होंने अस्पताल को प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालों से भी बेहतर बनाने पर जोर दिया।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्रीमती निहारिका बारिक, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती रानू साहू, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. ए.के. चन्द्राकर, छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन (सीजीएमएससी) के प्रबंध संचालक श्री वी. रामाराव, डीकेएस सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता, डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विवेक चौधरी और सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।