Saturday , May 4 2024
Home / Uncategorized / अब सीधे पीएमओ से जुड़ेंगी उत्तराखंड की 697 ग्राम पंचायतें, पढ़े पूरी ख़बर

अब सीधे पीएमओ से जुड़ेंगी उत्तराखंड की 697 ग्राम पंचायतें, पढ़े पूरी ख़बर

इसके लिए भारतनेट के तहत सेटअप लगने के बाद यूपीसीएल बिजली के कनेक्शन दे रहा है। 200 से ज्यादा को कनेक्शन दिया जा चुका है।
प्रदेश की 697 ग्राम पंचायतें जल्द ही प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधे जुड़ सकेंगी। इसके लिए भारतनेट के तहत सेटअप लगने के बाद यूपीसीएल बिजली के कनेक्शन दे रहा है। 200 से ज्यादा को कनेक्शन दिया जा चुका है। बाकी के आवेदन का इंतजार जारी है।

दरअसल, भारतनेट योजना के तहत इन गांवों तक ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाए गए थे। लेकिन बिजली कनेक्शन न होने से यहां इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध नहीं हो पा रहीं थी। पिछले दिनों मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने इस मामले में सख्ती दिखाई। वह लगातार इस योजना की निगरानी कर रहे हैं। इसके तहत 200 से अधिक ग्राम पंचायतों से आवेदन आने के बाद उन्हें बिजली कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

यूपीसीएल के निदेशक संचालन एमएल प्रसाद ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों को प्राथमिकता के आधार पर बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे जल्द ही वहां भारतनेट से इंटरनेट सेवाएं सुचारू हो जाएंगी।

ये होंगे फायदे
इंटरनेट सेवाएं चलने के बाद जहां केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लिए आवेदन की सुविधा ग्राम पंचायत में ही मिल जाएगी। वहीं युवाओं को भी सरकारी नौकरी के आवेदन, विभिन्न योजनाओं के आवेदन का मौका यहां मिल सकेगा।