Tuesday , July 2 2024
Home / MainSlide / डा.चरणदास महंत होंगे छत्तीसगढ़ में विपक्ष के नेता

डा.चरणदास महंत होंगे छत्तीसगढ़ में विपक्ष के नेता

रायपुर 16 दिसम्बर।कांग्रेस के वरिष्ठतम नेता डा.चरणदास महंत छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधायक दल के नेता होंगे।इसके साथ ही वह विधानसभा में विपक्ष के नेता भी होंगे।  

    विनम्र एवं सौभ्य राजनेता डा.महंत को कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाए जाने का ऐलान आज कांग्रेस महासचिव वी.वेणुगोपाल ने नई दिल्ली में किया।गत 13 दिसम्बर को कांग्रेस विधायक दल की यहां हुई बैठक में नेता चुनने का अधिकार पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंप दिया गया था।

    डा.महंत कांग्रेस के इकलौते वरिष्ठ नेता है जोकि हाल में सम्पन्न विधानसभा चुनावों में स्वयं ही चुनाव नही जाते है बल्कि आसपास की अधिकांश सीटों पर भी कांग्रेस उम्मीदवार निर्वाचित हुए है।डा. महंत वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष हैं लेकिन राजनीतिक जानकारों के अनुसार इतने अहम पद पर होने के बाद भी श्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री रहते उन्हे उपेक्षित रखने की पूरी कोशिश की।

    डा.महंत 1980 में पहली बार अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य चुने गए थे। अविभाजित मध्यप्रदेश में वह तीन बार विधायक तथा तीन बार लोकसभा के सदस्य रहे।छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए वह सक्ती सीट से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं।वह केन्द्र में मनमोहन सरकार में राज्यमंत्री तथा मध्यप्रदेश में गृह एवं जनसम्पर्क मंत्री रहे।वह छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के दो बार अध्यक्ष एवं कई बार कार्यकारी अध्यक्ष रहे।