Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / संसद की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए उच्चस्तरीय जांच समिति गठित

संसद की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए उच्चस्तरीय जांच समिति गठित

नई दिल्ली 16 दिसम्बर।लोकसभा के भीतर 13 दिसम्‍बर को हुई घटना की जांच के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय जांच समिति का गठन किया गया है।

   लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने आज संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले पर सभी सांसदों को लिखे एक पत्र में कहा कि समिति ने काम करना शुरू कर दिया है और इसकी रिपोर्ट सदन में जल्‍द ही रखी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह समिति संसद परिसर में सुरक्षा के सभी पहलुओं की जांच करेगी और ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए ठोस कार्य योजना तैयार करेगी।

   उन्होने कहा कि संसद भवन संपदा की सुरक्षा संसद के कार्यक्षेत्र में है और यह संसद की जिम्‍मेदारी है कि सांसदों के सुझावों के अनुरूप सुरक्षा पर विस्‍तृत कार्य योजना तैयार की जाए। उन्‍होंने कहा कि इसको लागू करना और इसकी जिम्‍मेदारी संसद की है।

   श्री बिरला ने कहा कि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि कुछ सांसद और राजनीतिक दल इस घटना और कुछ सदस्‍यों को सदन की कार्यवाही से निलंबित करने के घटनाक्रम को जोड रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों का आपस में कोई संबंध नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सांसदों का निलंबन पूरी तरह से सदन पर निर्भर है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि सभी सदस्‍य सदन की गरिमा और प्रतिष्‍ठा को प्राथमिकता देंगे।