Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / इंडिया गठबंधन का जनवरी तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने का लक्ष्य

इंडिया गठबंधन का जनवरी तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने का लक्ष्य

(फाइल फोटो)

 नई दिल्ली 19 दिसम्बर। विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों ने अगले माह के दूसरे सप्ताह तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने,चुनावों के बाद प्रधानमंत्री के पद पर फैसला करने का निर्णय किया है।

     कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के बाद प्रेस कान्फ्रेन्स में कहा गठबंधन की आज चौथी बैठक में 28 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया।सभी ने एक होकर यह फैसला किया कि आगे किस तरह से मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा कि सभी दलों ने 8-10 जनसभाएं करने का फैसला किया।

    उन्होने कहा कि पहले प्रदेश स्तर पर सीटों के तालमेल पर बात होगी और अगर कोई मुद्दा आया, तो राष्ट्रीय स्तर पर बात होगी। प्रधानमंत्री पद के चेहरे से जुड़े सवाल पर खड़गे ने कहा कि पहले जीत के आना है, इसके बाद इस बारे में बात होगी।

     श्री खड़गे ने कहा कि संसद के दोनो सदनों से बहुत बड़ी संख्या में विपक्षी सदस्यों को निलंबित करने की बैठक में निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया कि यह अलोकतान्त्रिक है, इसके खिलाफ लड़ना है।उन्होंने कहा कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ 22 दिसंबर को अखिल भारतीय प्रदर्शन होगा।

  बैठक में पार्टी नेता राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पार्टी अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, तृणमूल कांग्रेस से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी, राष्ट्रीय जनता दल से लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार तथा शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे बैठक में शामिल थे।

  इनके साथ ही बैठक में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव, द्रमुक से तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और वरिष्ठ नेता टी आर बालू, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल एवं पल्लवी पटेल और कई अन्य नेताओं ने भाग लिया।