Sunday , May 19 2024
Home / देश-विदेश / फरवरी में मेरठ साउथ तक शुरू होगा नमो भारत का ट्रायल,जाने पूरी खबर

फरवरी में मेरठ साउथ तक शुरू होगा नमो भारत का ट्रायल,जाने पूरी खबर

देश के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे चरण में दुहाई से मोदीनगर तक ट्रायल शुरू हो चुका है, अब मोदीनगर से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रायल शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। फरवरी में मोदीनगर से मेरठ साउथ तक करीब 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ट्रायल शुरू हो सकता है। इसके लिए ट्रैक बिछाने के बाद अब ओएचई वायर समेत ट्रैक्शन का काम भी अंतिम चरण में पहुंच गया है।

20 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड पर नमो भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर संचालन शुरू किया था। इसके बाद से ही दूसरे चरण में दुहाई से मेरठ साउथ तक ट्रेनों को चलाने की तैयारी की जा रही है। इस 25 किलोमीटर लंबे खंड में से करीब 13 किलोमीटर लंबे खंड पर दिसंबर में ट्रायल शुरू कर दिया गया है।

अब बाकी बचे 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक को ट्रायल के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें से तकरीबन आठ किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ओएचई वायर लगाने का काम पूरा हो गया है। अब तकरीबन चार किलोमीटर लंबे ट्रैक पर जल्द ही यह काम पूरा कर लिया जाएगा। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि दूसरे चरण के चार स्टेशनों का निर्माण भी अब अंतिम चरण में है।

तीन महीने ट्रायल के बाद मिल सकेगी हरी झंडी
मेरठ साउथ तक ट्रैक बनकर तैयार हो जाने के बाद फरवरी में ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि करीब तीन-चार माह ट्रायल चलेंगे। सिग्नलिंग से लेकर ट्रैक को निर्धारित किए गए स्पीड के मानकों पर परखा जाएगा। इसके बाद सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से परीक्षण किया जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब तीन से चार महीने का समय लग जाएगा। ऐसे में अप्रैल-मई से पहले दूसरे चरण में ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद नहीं है। यात्रियों को मेरठ तक नमो भारत ट्रेन से सफर करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।