Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / राज्य में शिक्षा का परिवेश हुआ है बेहतर – कश्यप

राज्य में शिक्षा का परिवेश हुआ है बेहतर – कश्यप

रायपुर 08मई।छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि विद्यालयीन शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उच्च कोटि की सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध करायी गयी है, जिससे राष्ट्रीय स्तर की शैक्षणिक सुविधाएं मिलने से राज्य में शिक्षा के परिवेश में बेहतर सकारात्मक बदलाव आए हैं।

श्री कश्यप ने आज यहां जी.ई.सी. कैम्पस सेजबहार रायपुर में हाईस्कूल के शिक्षकों के लिए कार्यशाला ‘‘शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम’’ को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि आज राज्य में आई.आई.एम., आई.आई.टी., एन.आई.टी., एम्स, पत्रकारिता विश्वविद्यालय, विधि विश्वविद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, ट्रिपल आईटी, सीपेट जैसे कई उच्च संस्थान उपलब्ध है। राज्य के युवाओं को शिक्षा के लिए बाहर न जाना पड़े इसके लिए राज्य सरकार हमेशा से प्रयासरत है।

उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आये 45 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आई.आई.टी भिलाई द्वारा राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद छत्तीसगढ़ के सहयोग से यहां कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जो कि रॉयल सोसायटी ऑफ केमेस्ट्री द्वारा समर्थित है। इस कार्यक्रम द्वारा रसायन शास्त्र की समकालीन तकनीकों से शिक्षकों को अद्यतन करना व वैज्ञानिक पहलुओं को बारीकी से समझाना है जिसे रसायन शास्त्र के संदर्भ में आसानी से लागू किया जा सके, जिससे छात्रों को रसायन विज्ञान के लिए अपना ज्ञान व उत्साह विकसित करने में मदद मिलेगी।