Wednesday , April 17 2024
Home / MainSlide / राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज समारोह में ये लोग रहे मौजूद, जानें क्या थे खास व्यंजन!

राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज समारोह में ये लोग रहे मौजूद, जानें क्या थे खास व्यंजन!

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज समारोह का आयोजन किया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अलावा कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ भी उपस्थित थे।

लोकसभा अध्यक्ष ओएम बिड़ला, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू और धर्मेंद्र प्रधान भी राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शामिल हुए। समारोह में राष्ट्रपति मुर्मु ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों से फ्रांसीसी राष्ट्रपति का परिचय कराया।

राष्ट्रपति ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से भी बातचीत की
समारोह में राष्ट्रपति ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से भी बातचीत की। राष्ट्रपति मैक्रों का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के नेताओं का एक-दूसरे के राष्ट्रीय दिवस परेड और समारोहों में अतिथि बनना एक ऐतिहासिक क्षण है और यह हमारी दोस्ती की गहराई और हमारी साझेदारी की ताकत का प्रतीक है।

मुर्मु ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दोनों पक्षों ने भारत के अमृत काल के लिए हमारी साझेदारी की एक महत्वाकांक्षी दृष्टि को रेखांकित किया है। राष्ट्रपति ने विश्वास जताया कि हमारी मित्रता की सहजता और हमारे साझेदारी की ताकत, हमारे भविष्य की यात्रा को उज्ज्वल करेगी।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज में पारंपरिक भारतीय व्यंजनों को परोसा गया। इसमें केसर बादाम शोरबा से लेकर सरसों का साग, मक्के की रोटी, जीरा आलू और पुदीना रायता सहित अन्य व्यंजन शामिल थे। मेनू में मुंह में पानी ला देने वाले अन्य व्यंजनों में छेना पतुरी (सरसों, उबले हुए केले के पत्तों के साथ ताजा पनीर का स्वाद), अचारी आलू और खुंब (मसालेदार आलू और मशरूम, सीताफल का स्वाद), अंजीर कोफ्ता (अंजीर और सब्जी के गोले) शामिल थे। काजू सास, बागान-ए-सब्जी (मक्खन में डाली गई मौसमी सब्जियां), दाल डेरा (चारकोल पर रात भर पकाई गई काली दाल), सब्ज पुलाव (मौसमी सब्जियों के साथ सुगंधित चावल) शामिल थे। मिठाई में गाजर नजाकत (दूध और फल के साथ डार्क चाकलेट कप में गाजर का हलवा), फिरनी मिल फ्यूइले (फ्रांसीसी क्लासिक में भारतीय स्वाद), नक्काशीदार ताजे फल और काफी शामिल थी।

मैक्रों ने फ्रांसीसी समुदाय को संबोधित किया
भारत के दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार शाम फ्रांस के दूतावास में फ्रांसीसी समुदाय से मुलाकात की। भारत में फ्रांस के दूतावास के अनुसार, मैक्रों ने फ्रांसीसी समुदाय को संबोधित भी किया। फ्रांस के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत में हैं और आज भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। राष्ट्रपति मैक्रों की महत्वपूर्ण यात्रा भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित है।

जयशंकर ने फ्रांस की रक्षा मंत्री से मुलाकात की
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष स्टीफन सेजोर्न से मुलाकात की और कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की भावना से आयोजित बैठक में दोनों देशों से संबंधित प्रमुख मामलों पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों विदेश मंत्रियों के बीच यह बातचीत ऐसे समय हुई जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत की राजकीय यात्रा पर हैं।