Wednesday , April 17 2024
Home / जीवनशैली / चेहरे पर करें जायफल का इस्तेमाल

चेहरे पर करें जायफल का इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि सेहत का खजाना होने से साथ-साथ जायफल आपकी ब्यूटी में भी चार चांद लगा सकता है। आपके चेहरे के पोर्स को क्लीन करने की बात हो या डेड स्किन को हटाना हो जायफल का इस्तेमाल आपके लिए बेहद कारगर नुस्खा साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इसके लाजवाब फायदों के बारे में।

दमकती और खिली-खिली त्वचा भला किसकी चाहत नहीं होती है। इसके लिए आप भी अक्सर तरह-तरह के नुस्खे आजमाते होंगे। ऐसे में क्या आप चेहरे पर जायफल (Nutmeg) के इस्तेमाल के फायदे जानते हैं? बता दें, स्किन केयर में जायफल का यूज काफी कारगर है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जो आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने का काम करता है। इसे चेहरे पर घिसकर लगाने से स्किन के टेक्सचर में सुधार आता है। आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में।

पिगमेंटेशन दूर करता है
कई लोगों की स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, इसे कम करने के लिए जायफल का यूज काफी अच्छा है। ये नेचुरली त्वचा को फेयर करके हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है और आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने में भी ये बेहद कारगर होता है।

डेड स्किन सेल्स हटाता है
जायफल डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके चेहरे पर निखार बरकरार रखने में सहायक होता है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जो सेंसिटिव स्किन टाइट के लोगों को भी सूट कर जाता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स का सही फायदा लेने के लिए स्किन को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है।

कील-मुंहासे खत्म करता है
ये एंटी एक्ने गुणों का खजाना है। जायफल में एक्टिव कंपाउंड मिरिस्टिसिन है जो कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में यह एक्ने कॉजिंग बैक्टीरिया को किल करने में मदद करता है।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाता है
जायफल को घिसकर इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं। आंखों के आस-पास पिग्मेंटेशन को ये ठीक करता है। इसके अलावा स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करके ग्लोइंग बनाता है।